PM Kisan: किसान परिवारों के लिए खुशखबरी, जल्द आ रही 9वीं किश्त- चेक करें लिस्ट, कहीं कट तो नहीं गया आपका ना

PM kisan Samman Nidhi: पीएम किसान सम्मान निधि से जुड़े किसानों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार किसानों के अकाउंट में कुछ ही दिनों में 9वी किश्त ट्रांसफर कर सकती है। केंद्र सरकार इस योजना के तहत अब तक 8 किश्त दे चुकी है अब 9वीं किश्त खाते में ट्रांसफर होने वाली है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार सालाना को किसानों को 6000 रुपये 2000-2000 की तीन किस्तों में देती है।

मोदी सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर करती है। पीएम किसान की 8वीं किश्त 14 मई को आई थी। आइए जानते हैं आपका नाम लिस्ट में शामिल है या नहीं कैसे जान सकते हैं।
ऐसे चेक करें अपना नाम
- पहले पीएम किसान (PM Kisan) की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।
- यहां आपको राइट साइड पर Farmers Corner का विकल्प मिलेगा
- यहां Beneficiary Status के ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां नया पेज खुल जाएगा।
- नए पेज पर आधार नंबर, बैंक खाता संख्या या मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनिए। इन तीन नंबरों के जरिए आप चेक कर सकते हैं कि आपके अकाउंट में पैसे आये या नहीं।
- आपने जिस विकल्प का चुनाव किया है, उसका नंबर भरिए। इसके बाद Get Data पर क्लिक करें।
- यहां क्लिक करने के बाद आपको सभी ट्रांजेक्शन की जानकारी मिल जाएगी। यानी कौनसी किश्त कब आपके खाते में आई और किस बैंक अकाउंट में क्रेडिट हुई।
- 9वीं और 8वीं किश्त से जुड़ी जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी।
- यहां आपको Active और InActive के ऑप्शन को देखना है।
- अगर इस कॉलम में Active लिखा हुआ है तो इसका मतलब है कि आपका पीएम किसान अकाउंट एक्टिव है।
- इसका मतलब है कि आपको इस स्कीम के तहत नौवीं किस्त मिलेगी.
लिस्ट में चेक करें नाम
PM Kisan की वेबसाइट पर Farmers Corner में Beneficiary List पर क्लिक करें। यहां राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव को सिलेक्ट करें और Get Report पर क्लिक करें। इसमें सभी लाभार्थियों की सूची होती है। आप इसमें भी अपना नाम अक्षर के हिसाब से लिस्ट में चेक कर सकते हैं।
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook ( https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/ ) और Twitter ( https://twitter.com/MoneycontrolH ) पर फॉलो करें।

अन्य समाचार