E-RUPI Launching: PM मोदी ने लांच किया डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन E-RUPI, जानिए सब कुछ



Prime Minister Narendra Modi launches e-RUPI, an electronic voucher promoting digital payment solution, via video conferencing pic.twitter.com/n7a1wSiuTu
— ANI (@ANI) August 2, 2021

जानिए क्या है डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन E-RUPI
E-RUPI कैश और कॉन्टैक्ट लैस पेमेंट करने का एक महत्वपूर्ण साधन है और यह क्यू-आर कोड और SMS स्ट्रिंग बेस्ड ई-वाउचर के रूप में काम करेगा। यूजर्स इस सेवा के तहत कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के बगैर भी भुगतान कर सकेंगे।
ऐसे कर सकेंगे E-RUPI का उपयोग
E-RUPI सर्विस का मातृ एवं बाल कल्याण योजनाओं के तहत दवा और न्यूट्रीशनल सपोर्ट उपलब्ध कराने वाली योजना, टीबी उन्मूलन और आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा निजी क्षेत्र के कर्मचारी भी इस पेमेंट प्लेटफॉर्म का आसानी से उपोयग कर पाएंगे।
बीते माह लांच किया था “मत्स्य सेतु” ऐप
केंद्र सरकार ने बीते माह ही Matsya Setu मोबाइल ऐप लॉन्च किया था। इस ऐप को ICAR और CIFA ने तैयार किया है और इसे NFDB की ओर से फंडिंग मिली हुई है। इस मोबाइल ऐप में अलग-अलग प्रजाति के बारे में जानने के लिए ऑनलाइन सेल्फ-लर्निंग मॉड्यूल दिए गए हैं। साथ ही इस प्लेटफॉर्म पर विशेषज्ञ मछलियों के प्रजनन, बीज उत्पादन और ग्रो-आउट संवर्धन पर बुनियादी जानकारी मिलेगी।

अन्य समाचार