टेलीग्राम मैसेंजर पर ले सकते हैं इंश्योरेंस की सुविधा, इस बैंक ने शुरू की ये खास सर्विस

आपसी बातचीत के लिए मैसेजिंग सबसे सशक्त माध्यम बनकर उभरा है. व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसी कंपनियों को देख सकते हैं. व्हाट्सएप पर तो अब बैंकिंग सुविधाएं भी मिल रही हैं. ग्राहक चाहे तो व्हाट्सएप पर बैंक से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त कर सकता है. यह सर्विस इंस्टेंट यानी कि बेहद तेज होती है, इसलिए ग्राहकों को कम समय में ज्यादा जानकारी मिल जाती है. इसके लिए उसे बैंक के ब्रांच में जाकर पूछताछ करने की जरूरत नहीं पड़ती. व्हाट्सएप के अलावा टेलीग्राम मैसेंजर को भी लोगों की तारीफ मिल रही है. भारत में टेलीग्राम ने बहुत तेजी से ग्राहकों के बीच पैठ बनाई है. इसे देखते हुए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने टेलीग्राम पर इंश्योरेंस की सर्विस शुरू की है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में टेलीग्राम के लाखों यूजर हैं. भारत में हर चार में एक व्यक्ति टेलीग्राम का यूजर है. लगातार बढ़ते इस ट्रेंड को देखते हुए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ICICI Lombard ने टेलीग्राम पर ग्राहकों के लिए सेल्फ सर्विस की सुविधा शुरू की है. यह काम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस AI पर आधारित चैटबोट की मदद से शुरू किया गया है. इसके तहत कोई कस्टमर जीवन बीमा के अलावा हर तरह के बीमा का लाभ ले सकता है. कस्टमर चाहे तो टेलीग्राम चैटबोट की मदद से मोटर क्लेम ले सकता है, क्लेम का स्टेटस चेक कर सकता है, किसी इंश्योरेंस पॉलिसी को रिन्यू कर सकता है, पॉलिसी का डॉक्युमेंट डाउनलोड कर सकता है और पॉलिसी की डिटेल को बदल सकता है.
टेलीग्राम और व्हाट्सऐप पर नई सुविधा
आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने टेलीग्राम के अलावा अपने व्हाट्सऐप प्लेटफॉर्म पर कई नई सुविधाएं जोड़ी हैं. इससे ग्राहक तेजी से अपने सवालों के जवाब पा सकते हैं. इंश्योरेंस क्लेम स्टेटस, किसी भी क्लेम के लिए डॉक्युमेंट अपलोड करने और अपने क्लेम लेने के प्रोसेस की शुरुआत कर सकते हैं. इन सेवाओं को शुरू करने का मकसद यही है कि कस्टम को इंश्योरेंस से जुड़ी सेवाएं लेने में ज्यादा समय न लगे और क्लेम आदि का काम जल्द हो सके. उदाहरण के लिए अगर किसी कस्टमर को मोटर क्लेम का रजिस्ट्रेशन कराना है तो उसे केवल गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर, घटना की टाइमिंग और स्थान के बारे में जानकारी दर्ज करनी होगी. कस्टमर चाहे तो इसके लिए व्हाट्सएप नंबर 7738282666 पर चैट कर यह सुविधा ले सकता है.
मोबाइल पर पाएं इंश्योरेंस की सर्विस
यह सेवा पूरी तरह से संपर्करहित (कांटेक्टलेस) है क्योंकि कोरोना काल में आपसी संपर्क को घटाने पर जोर दिया जा रहा है. यह सेवा फास्ट है और मोबाइल पर बस मैसेज के जरिये पाई जा सकती है. मोबाइल फोन की बढ़ती तादाद और उसमें मैसेजिंग ऐप की मौजूदगी ने ऐसे सर्विस की मांग और बढ़ा दी है. ग्राहकों को भी घर बैठे जल्द सर्विस चाहिए जिसे देखते हुए कंपनियां अपने काम में तब्दीली कर रही हैं. इस दिशा में मैसेजिंग ऐप बड़ी भूमिका निभा रहे हैं. आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के एक्जिक्यूटिव डायरेक्टर संजीव मंत्री ने बताया कि ग्राहकों की सुविधाओं को देखते हुए ही कंपनी ने टेलीग्राम और व्हाट्सऐप पर इंश्योरेंस सर्विस की शुरुआत की है.
टेलीग्राम से होंगे ये सभी काम
टेलीग्राम पर ग्राहक क्लेम स्टेटस को चेक कर सकते हैं, एक्टिव पॉलिसी को डाउनलोड कर सकते हैं, मौजूदा इंश्योरेंस कवर का रिव्यू कर सकते हैं, अपने पर्सनल इनफॉरमेशन को बदल सकते हैं और पॉलिसी में भी बदलाव कर सकते हैं. कस्टमर चाहें तो अपने नजदीकी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ब्रांच की जानकारी ले सकते हैं. अपनी लोकेशन के हिसाब से गैरेज के बारे में पता कर सकते हैं.

अन्य समाचार