Apple और Xiaomi पीछे छोड़ ये कंपनी बनी नंबर-1, स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में रही बेस्ट

चीनी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi ने साउथ-ईस्ट एशिया के अलावा यूरोप में अच्छी सेल की है और इसी वजह से कंपनी नंबर 2 की पॉजिशन हासिल करने में कामयाब रही है. आइए जानते हैं किसने किया टॉप.

साउथ कोरियन कंपनी Samsung ने एक बार फिर अपनी लोकप्रियता का लोहा मनवाया है. दरअसल कंपनी ने इस साल की दूसरी तिमाही में स्माार्टफोन शिपमेंट के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी का खिताब हासिल किया है. वहीं इसके बाद चीन की पॉपुलर स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi को दूसरे नंबर पर जगह मिली है. Samsung और Xiaomi के अलावा दिग्गज कंपनी Apple ने थर्ड पॉजिशन हासिल की है.
Samsung बनी नंबर- 1 दरअसल काउंटरप्वाइंट की हाल ही में जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार Samsung का इस साल की दूसरी तिमाही में ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में 18 फीसदी का मार्केट शेयर रहा और इसी के साथ ये दुनिया की टॉप स्मार्टफोन शिपमेंट करने वाली कंपनी बन गई. इस साल की दूसरी तिमाही में Samsung ने कुल 57.9 मिलियन स्मार्टफोन का शिपमेंट किया है और इसी बदौलत कंपनी ने ये मुकाम हासिल किया है.
दूसरे पर रही Xiaomi वहीं अगर दूसरे नंबर की बात करें तो इस पॉजिशन पर चीन की जानी मानी स्मार्टफोन कंपनी Xiaomi ने कब्जा जमाया है. शाओमी ने साउथ-ईस्ट एशिया और यूरोप में जबरदस्त कमाई की है और इसी वजह से कंपनी ने ऐपल जैसी दिग्गज कंपनी को पीछे छोड़ दिया है. हालांकि भारत में इसके शिपमेंट में कमी देखी गई.
तीसरे नंबर पर आया Apple इस रिपोर्ट के मुताबिक ग्लोबल स्मार्टफोन मार्केट शेयर में इसकी सात फीसदी की कमी देखी गई है. हालांकि कंपनी ने बिक्री के मामले में साल 2020 के मुकाबले 35 फीसदी का इजाफा हुआ है. Apple ने करीब 113 बिलियन डॉलर का बिजनेस किया है. रिपोर्ट में ये भी बताया गया कि अमेरिका में Huawei के बैन होने की वजह से Xiaomi, Oppo और Vivo के स्मार्टफोन शिपमेंट में ग्रोथ हुई है.

Smartphone Tips: ये 4 गलतियां आपके फोन को पहुंचा सकती हैं नुकसान, जानें इनके बारे में
Tips: Telegram पर ऐसे ट्रांसफर कर सकते हैं WhatsApp चैट, जानें ये बेहद आसान तरीका

अन्य समाचार