CBSE 10th Result 2021 Declared: सीबीएसई 10वीं के नतीजे घोषित, इस DirectLink से एक क्लिक में देखेँ परिणाम

CBSE 10th Result 2021 Out: इंतजार खत्म! सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस रिजल्ट का छात्र लंबे समय से रिजल्ट का इंतज़ार कर रहे थे। सीबीएसई की 10वीं का रिजल्ट (CBSE 10th Result 2021 Declared) ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया है। जिन छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था वे सीबीएसई बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in या cbseresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट (CBSE 10th Result 2021 Out) चेक कर सकते हैं।

अभ्यर्थी सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट इस Direct Link से भी रिजल्ट देख सकते हैं
ऐसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट -
छात्र अपना सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 (CBSE 10th Result 2021) भारत सरकार के डिजीलॉकर से भी डाउनलोड कर पाएंगे। इसके लिए दो विकल्प है - डिजीलॉकर वेबसाइट, digilocker.gov.in और डिजीलॉकर मोबाईल ऐप। स्टूडेंट्स डिजीलॉकर वेबसाइट पर विजिट करके या गूगल प्ले स्टोर और ऐप स्टोर (आईओएस यूजर्स) से ऐप डाउनलोड करके इसमें लॉगिन करके रिजल्ट देख सकते हैं। इसके अलावा छात्रों को इन पर क्लिक कर मांगी गई सही जानकारी भरनी है और स्क्रीन पर रिजल्ट खुल जाएगा।
CBSE 10th Result 2021: रिजल्ट ऐसे करें चेक
- रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
- इसके बाद रिजल्ट टैब पर क्लिक करें।
- अब एक नया पेज खुलेगा सीबीएसई परीक्षा परिणाम।
- यहां पर सीबीएसई कक्षा 10 के परिणाम के लिंक पर क्लिक करें।
- अब अपना रोल नंबर, सेंटर नंबर, स्कूल नंबर और एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करें।
- इसके बाद आपका परिणाम स्क्रीन पर दिखाई देगा।
- अंत में इसे डाउनलोड करें और भविष्य के लिए इसका प्रिंट आउट लेकर रख लें।
इस तरह तैयार हुआ है रिजल्ट -
10वीं का रिजल्ट यूनिट टेस्ट, अर्ध वार्षिक परीक्षा, प्रीबोर्ड परीक्षा और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर बनेगा। मूल्यांकन नीति के तहत स्कूल छात्रों को यूनिट टेस्ट के आधार पर अधिकतम 10 अंक, अर्ध वार्षिक परीक्षा के आधार पर अधिकतम 30 अंक और प्रीबोर्ड परीक्षा के आधार पर अधिकतम 40 अंक प्रदान कर सकेंगे। बाकी 20 अंक स्कूलों की ओर से किए गए आंतरिक मूल्यांकन पर आधारित होंगे।
बता दें कि जो स्‍टूडेंट्स अपने रिजल्‍ट से संतुष्‍ट नहीं होंगे, उन्‍हें कोरोना संक्रमण का संकट कम होने के बाद परीक्षा देने का मौका दिया जाएगा। बोर्ड ने यह स्‍पष्‍ट किया है कि ऐसे छात्रों को रिजल्‍ट जारी होने के बाद अपने स्‍कूल के माध्‍यम से ऑप्‍शनल एग्‍जाम के लिए अप्‍लाई करना होगा।

अन्य समाचार