अब कोई भी ऐरा-गैरा आपको WhatsApp ग्रुप में नहीं ऐड कर सकेगा,सिर्फ करना होगा ये काम

नई दिल्ली। इस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप (WhatsApp) हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुका है। दोस्तों, रिश्तेदारों और ऑफिस के लोगों से कुछ भी शेयर करना हो या भेजना हो तो ज्यादातर लोग सबसे पहले WhatsApp का प्रयोग करते है। इतना ही नहीं दोस्तों से चैटिंग करने के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सएप का ही इस्तेमाल किया जाता है। ऐसा कई बार हमे देखने को मिलता है कि बिना हमारी मर्जी के

हमें किसी भी ग्रुप में ऐड कर लिया जाता है, जिससे कुछ लोगों को काफी ज्यादा परेशानी भी होती है। अगर आप भी यही प्रॉब्लम फेस करते हैं तो चलिए आपको इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं।
आप भी किसी फालतू ग्रुप में ऐड होने से बचना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। आपको बता दें इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद ग्रुप ऐडमिन आपको एक लिंक भेज सकता है जिसके जरिए आप अपनी मर्जी से ही ग्रुप में ऐड हो सकते है।
STEP 1: सबसे पहले WhatsApp ऑन करें और टॉप राइट कॉर्नर पर दिए गए तीन डॉट वाले बटन पर क्लिक करें।
STEP 2: फिर Settings के ऑप्शन को सलेक्ट करें और Account पर क्लिक करें।
STEP 3: इसके बाद आपको Privacy पर जाना होगा, और फिर Groups ऑप्शन पर क्लिक करें। (यहां Default सेटिंग्स पर 'Everyone' सेट रहता है।)
STEP 4: यहां आपको तीन ऑप्शन्स नजर आएंगे, 'Everyone', 'My Contacts', और 'My contacts Except'।
'Everyone' ऑप्शन में आपको WhatsApp का कोई भी यूज़र ग्रुप में ऐड कर सकता है। 'My Contact' ऑप्शन में आपको सिर्फ वहीं लोग ग्रुप में ऐड कर सकते हैं जिनका फोन नंबर आपके फोन में सेव है और 'My Contacts Except' ऑप्शन का यह मतलब है कि आप अपने कॉन्टैक्ट्स में से चुनिंदा लोगों को सेलेक्ट कर सकते हैं।
STEP 5: आपको अपने अनुसार My Contacts या My contacts Except को सेलेक्ट करना है फिर आपको कोई भी आपकी मर्जी के बिना ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएगा।

अन्य समाचार