SBI के किसान ग्राहकों को अब इस काम के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे चक्‍कर

SBI KCC Review: जिन किसान ग्राहकों के पास SBI (State Bank of India) किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) खाता है, उन्हें KCC Review के लिए बैंक ब्रांच में नहीं जाना पड़ेगा. वे घर बैठे योनो ऐप के जरिए KCC रिव्यू के लिए अप्लाई कर सकेंगे. अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट के माध्यम से, एसबीआई ने यह ऐलान किया है. SBI के किसान ग्राहक अब बैंक ब्रांच में आए बिना केसीसी रिव्यू के लिए आवेदन कर सकते हैं. यहां हम आपको YONO पर KCC रिव्यू के लिए अप्लाई करने का तरीका बता रहे हैं.

ये है प्रोसेस
अपने मोबाइल पर योनो ऐप डाउनलोड करने के बाद आवश्यक क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करें. ‘योनो कृषि’ सेक्शन में जाएं और ‘खाता’ पर टैप करें. अब ‘केसीसी रिव्यू’ पर टैप करें और फिर ‘अप्लाई’ पर टैप करें.
​योनो और योनो लाइट पर शुरू हुई ये नई सुविधा
ग्राहकों की सुरक्षा को देखते हुए योनो और योनो लाइट में एक नई और सुरक्षा सुविधा ‘सिम बाइंडिंग’ लॉन्च की है. यह ग्राहकों को विभिन्न डिजिटल धोखाधड़ी से बचाएगा.
ग्राहकों को इस सुविधा का लाभ लेने के लिए योनो और योनो लाइट के नए वर्जन तक पहुंचने के वास्ते यूजर्स को अपने मोबाइल ऐप को अपडेट करना होगा और इन ऐप पर एक बार रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना होगा.
सिम बाइंडिंग फीचर के साथ योनो और योनो लाइट केवल उन्हीं डिवाइस पर काम करेंगे, जिनके मोबाइल नंबर की सिम बैंक में रजिस्टर्ड है. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा करने के लिए बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना जरूरी है.
ग्राहकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे उस डिवाइस के साथ खुद को रजिस्टर्ड करें जिसमें रजिस्टर्ड कॉन्टेक्ट नंबर का सिम है.
ऐप पर ऐसे करें रजिस्टर
इसके लिए आपको Google Play Store या Apple App Store से SBI योनो लाइट ऐप डाउनलोड करना होगा. रजिस्ट्रेशन के वक्त उस सिम का इस्तेमाल करना होगा जिससे संबंधित बैंक खाता जुड़ा है.
अब यूजर को मोबाइल नंबर के वेरिफिकेशन के लिए एक SMS मिलेगा. टर्म एंड कंडीशन्स स्वीकार करने के बाद ओके बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको एक एक्टिवेशन कोड मिलेगा.
यह एक्टिवेशन कोड 30 मिनट के लिए ही एक्टिवेट होगा. इस कोड को एप में लिखने के बाद एक्टिवेशन की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.
The post SBI के किसान ग्राहकों को अब इस काम के लिए नहीं लगाने पड़ेंगे चक्‍कर appeared first on Money9 Hindi.

अन्य समाचार