जानिए- IFCS कोड की मदद से कैसे बैंक के ब्रांच कोड की जानकारी हासिल कर सकते हैं

अगर आपको भी किसी ब्रांच कोड को ढूंढने में मुश्किल आती है तो आप IFSC कोड की मदद से इसके बारे में पता लगा सकते हैं. आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि कैसे इसे ट्रैक किया जा सकता है.

हमारे देश में इतने सारे बैंक और उनकी ब्रांच हैं जिनके बारे में पता लगाना काफी मुश्किल है. इसलिए इसे आसान बनाने के लिए RBI ने हर बैंक और उसकी ब्रांच के लिए IFSC कोड की व्यवस्था कर रखी है. आईएफएससी कोड का मतलब होता है इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड. इसके जरिए आप किसी भी बैंक की ब्रांच को आसानी से ट्रैक कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी मदद से कैसे की भी बैंक के ब्रांच कोड के बारे में पता लगाया जा सकता है.
इसमें होता है यूज IFSC कोड 11 अंकों का होता है, जिसमें शुरू के चार अक्षर बैंक के नाम को दिखाते हैं. पांचवां कैरेक्टर ज्यादातर जीरो होता है. इसके अलावा आखिर के छह नंबर ब्रांच का कोड होता है. IFSC कोड का यूज इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट के दौरान किया जाता है. IFSC कोड का इस्तेमाल नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) और रीयल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) में कर सकते हैं.
IFSC कोड के जरिए ऐसे पता लगाएं ब्रांच कोड IFSC कोड के जरिए ब्रांच कोड का पता लगाना काफी आसान है, क्योंकि IFSC कोड के आखिरी के छह अक्षर ब्रांच के कोड को दर्शाते हैं. आप गूगल पर आईएफएससी कोड के लास्ट सिक्स डिजिट डालेंगे और ब्रांच कोड टाइप करेंगे तो आपके सामने ब्रांच की सारी जानकारी आ जाएगी.
IFSC कोड यहां करें चेक IFSC कोड को आप कई जगह चेक कर सकते हैं. इसके बारे में आप वेबसाइट, बैंक अकाउंट और चेक बुक के जरिए पता लगा सकते हैं. कर सकते हैं. बैंक की पासबुक के पहले पेज पर आपको अकाउंट नंबर, एड्रेस, ब्रांच कोड, अकाउंट होल्डर का नाम और IFSC कोड लिखा होता है. साथ ही चेकबुक पर भी IFSC कोड लिखा होता है.

SIP Investment Tips: SIP के जरिए Mutual Fund में कर रहे हैं निवेश, न करें ये 5 गलतियां, नहीं तो हो सकता है नुकसान
Share Market: एक साल पहले इस कंपनी में किया होता 10 हजार का निवेश तो आज मिलते 3 करोड़ 60 लाख, शेयर्स में तेजी ने बनाया रिकॉर्ड

अन्य समाचार