एप्पल आओएस में चाइल्ड अब्यूज का पता लगाने के लिए जोड़ने वाला फीचर : रिपोर्ट

ऐप्पल ने पहले चाइल्ड पोर्नोग्राफी की चिंताओं को लेकर ऐप स्टोर से अलग-अलग ऐप को हटा दिया था, लेकिन अब ऐसा कहा जा रहा है कि यह इस तरह के डिटेक्शन सिस्टम को व्यापक रूप से पेश करने वाला है। फोटो हैशिंग का उपयोग करके, आईफोन डिवाइस पर बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसएएम) की पहचान कर सकते हैं।

एप्पलइनसाइडर ने गुरुवार को सूचना दी, एप्पल ने इसकी पुष्टि नहीं की है अब तक एकमात्र स्रोत सुरक्षा विशेषज्ञ मैथ्यू ग्रीन हैं, जो जॉन्स हॉपकिन्स सूचना सुरक्षा संस्थान में एक क्रिप्टोग्राफर एसोसिएट प्रोफेसर हैं।
ग्रीन के अनुसार, योजना शुरू में क्लाइंट-साइड होगी - यानी, उपयोगकर्ता के आईफोन पर सभी का पता लगाना होगा। हालांकि, उनका तर्क है कि यह संभव है कि यह एक ऐसी प्रक्रिया की शुरूआत है जो फोन से भेजे प्राप्त किए गए डेटा ट्रैफिक की निगरानी की ओर से ली जाती है।
ग्रीन ने कहा,आखिरकार यह एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सिस्टम में निगरानी जोड़ने में एक महत्वपूर्ण घटक हो सकता है।
उन्होंने कहा, इस तरह के स्कैनिंग सिस्टम को एंड टू एंड एन्क्रिप्शन मैसेजिंग सिस्टम में जोड़ने की क्षमता दुनिया भर में एक प्रमुख वजह रही है।
ग्रीन के मुताबिक इस तरह का टूल लोगों के फोन में चाइल्ड पोर्नोग्राफी ढूंढने में वरदान साबित हो सकता है।
ग्रीन जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय ने पहले भी संदेशों में सुरक्षा बग को ठीक करने के लिए एप्पल के साथ काम किया है।
डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

अन्य समाचार