पूर्णिया की 230 पंचायतों में 15 अगस्त से शुरू हो जाएगा आरटीपीएस काउंटर

पूर्णिया। अब जाति, निवास आदि प्रमाण पत्र बनाने के लिए ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को प्रखंड मुख्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। उनके प्रमाण पत्र सहित अन्य कागजात अब पंचायत सरकार भवन में ही बन जाएंगे। जिले के सभी 230 पंचायत सरकार भवन में 15 अगस्त से आरटीपीएस काउंटर शुरू हो रहा है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि 15 अगस्त से जिले के सभी पंचायतों में आरटीपीएस काउंटर काम करने लगेगा।

बिहार सरकार ने प्रदेश में आरटीपीएस काउंटर को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने सभी पंचायतों में 15 अगस्त तक सभी पंचायतों में आरटीपीएस काउंटर खोले जाने का निर्देश दिया है। जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि जिन पंचायतों में कार्यालय सहायक नहीं हैं वहां बगल के पंचायत के सहायक का इसकी ड्यूटी दी जाएगी। पंचायतों के आरटीपीएस काउंटर से जाति, आय, आवासीय आदि प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे जो हर जगह मान्य होगा।

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को मिलेगा लाभ
-------------------------
सरकार के इस फैसले से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को काफी लाभ मिलेगा तथा उनकी तरक्की में सहायक साबित होगा। पंचायतों में काउंटर न होने से लोगों को प्रखंड मुख्यालयों का चक्कर लगाना पड़ता है जिससे उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। उन्हें बार-बार प्रखंड मुख्यालय की दौड़ लगानी पड़ती थी जिससे उनके समय की बर्बादी भी होती थी। अब हर पंचायत के लिए आरटीपीएस काउंटर की सुविधा होने से पंचायत के लोग अपने ही पंचायत में इसका लाभ ले सकेंगे।
10 बजे से खुलेगा काउंटर
------------------
15 अगस्त से शुरू होने वाले आरटीपीएस काउंटर के लिए विभाग ने समय का भी निर्धारण किया है। पंचायतों में
आरटीपीएस काउंटर खोलने का समय 10:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक एवं 2:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक निर्धारित है। इस बीच कोई भी व्यक्ति जाति, आवासीय, आय एवं अन्य प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे। कोट के लिए
विभाग ने सौ फीसद पंचायतों में आरटीपीएस काउंटर खोले जाने का निर्देश दिया है। निर्देश के आलोक में जिले के सभी पंचायतों में आरटीपीएस काउंटर खोले जाने की तैयारी कर ली गई है। 15 अगस्त से सभी पंचायत सरकार भवन में आरटीपीएस काउंटर काम करने लगेंगे।
राज कुमार, जिला पंचायती राज पदाधिकारी

अन्य समाचार