Bihar School Reopen News: 123 दिनों बाद स्कूलों में आज से लौटी रौनक,चलाया जाएगा कैच अप कोर्स, गया में खुश हैं बच्‍चे

गया, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण काल में 123 दिनों के बाद जिले में आज शनिवार (सात अगस्‍त) से नौवीं एवं दसवीं की कक्षाएं खुल जाएंगी। स्कूलों में कुल नामांकन की आधी क्षमता के साथ सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों में बच्चे पढ़ाई करेंगे। सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों को खोलने की सूचना पर शुक्रवार को शहर के करीमगंज मोहल्ला स्थित गया हाई स्कूल एवं गया मध्य विद्यालय में साफ सफाई के साथ तैयारी पूरी कर ली गई। इसी प्रकार नगर प्रखंड के उच्च माध्यमिक विद्यालय मणडौल एवं मध्य विद्यालय मणडौल में शिक्षक एवं कर्मियों के द्वारा साफ-सफाई के साथ बच्चों को दी जाने वाली सुविधाओं को दुरुस्त किया गया। इसके अलावे जिले के सभी स्कूलों में साफ-सफाई एवं सैनिटाइजेशन का काम पूरा कर लिया गया है।

कैच अप कोर्स चलाया जाएगा
जिला शिक्षा पदाधिकारी रामदेव राम ने बताया कि सरकार के निर्देशों के अनुसार हर रोज स्कूलों में कुल नामांकन के 50 फीसदी बच्चों को आने के लिए कहा गया है। कक्षा वार भी बच्चों की उपस्थिति पचास फीसदी ही रहेगी। स्कूल खुलते सरकार ने सरकारी स्कूलों के बच्चों को पिछली कक्षा की पढ़ाई पूरी करने के लिए कैच-अप कोर्स चलाने का निर्णय भी लिया गया है। कोरोना गाइडल लाइन के तहत बच्चों को स्कूल में शारीरिक दूरी का पालन, मास्क पहनकर ही स्कूल परिसर में आना आदि तमाम तरह के पाबंदियों का खास पालन करना होगा।
16 अगस्त से पहली से आठवीं कक्षा में पढऩे वाले बच्चों के खुलेंगे स्कूल
जिले के सभी गैर सरकारी व सरकारी स्कूलों में पहली से आठवीं कक्षा में पढऩे वाले बच्चों के लिए के लिए 15 अगस्त से ही खुलेंगे। लेकिन इस दिन बच्चें झंडोत्तोलन में सिर्फ शामिल होंगे। इसके बाद 16 अगस्त से नियमित रूप से कक्षाएं शुरू होगी। सरकारी व गैर सरकारी स्कूलों की सभी कक्षाएं 50 फीसद उपस्थिति के साथ संचालित होगी। बच्चों को स्कूल में शारीरिक दूरी का पालन,मास्क पहनकर ही स्कूल परिसर में आना आदि तमाम तरह के पाबंदियों का खास पालन करना होगा। जिले के सभी स्कूलों के इंचार्ज के द्वारा साफ-सफाई एवं सैनिटाइजेशन के लिए तैयारी में जुट गए है।
स्कूल व पढ़ाई से जुड़ी वस्तुओं की डिमांड बढ़ी
कोरोना काल के कारण जिले में कापी-किताब का व्यवसाय एक दम से ठप पड़ गया था। आलम यह रहा कि जिले के कई कापी किताब की दुकान बंद हो गए, लेकिन अब स्कूलों के खुलने के आदेश आते ही कापी किताब की डिमांड बढ़ गई। बच्चों के साथ अभिभावकों को भी स्कूल खुलने की सूचना पर काफी खुशी है। बच्चों को स्कूल भेजने के लिए जरुरतमंद समानों की खरीदारी बच्चों के साथ लेकर मार्केङ्क्षटग करा रहे है। इसके अलावा पढ़ाई से जुड़ी वस्तु बैग,जूता, ड्रेस व अन्य समानों की दुकानों पर रौनक बढ़ गई है।
शिक्षा विभाग के अधिकारियों की टीम ने लिया जायजा
जिला पदाधिकारी के निर्देश पर जिले भर के सभी स्कूलों की जांच पड़ताल शिक्षा विभाग के अधिकारियों के द्वारा किया जा रहा है। बता दे कि शिक्षा विभाग के द्वारा जांच निरीक्षण के लिए अधिकारी व कर्मचारी तैनात कर खुलने वाले सभी स्कूलों का जायजा भी लिया है। निरीक्षण के दौरान जिले के उच्च विद्यालय के साथ मध्य विद्यालयों एवं प्राथमिक विद्यालयों के प्रभारी, हेड मास्टर एवं शिक्षकों को 15 अगस्त के पहले तक स्कूलों में साफ-सफाई के साथ बच्चों को स्कूलों में मिलने वाली सुविधाओं को भी दुरुस्त करने का निर्देश दिया गया है।

अन्य समाचार