भारत में जॉनसन एंड जॉनसन के टीके के आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिली, स्वास्थ्य मंत्री ने कही ये बात

नई दिल्ली/ टीम डिजिटल। देश में कोरोना संक्रमण मामलों में एक बार फिर बढ़ोतरी हो रही है। इसी बीच तीसरी लहर का डर भी लोगों को सता रहा है। कोरोना को मात देने के लिए देशभर में कोरोना वैक्सीनेश का काम तेजी से जारी है। वहीं अब जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को भारत में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिल गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शनिवार को कहा कि भारत में जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले कोविड-19 रोधी टीके के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दे दी गई है।

भारत के पास आपात इस्तेमाल के लिए पांच टीके स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इससे संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में देश के समग्र प्रयासों को और मजबूती मिलेगी। मांडविया ने ट्वीट किया, भारत ने टीके की अपनी डलिया (बास्केट) को और बड़ा किया। भारत में जॉनसन एंड जॉनसन के एक खुराक वाले कोविड-19 रोधी टीके के आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिली। अब भारत के पास आपात इस्तेमाल के लिए पांच टीके हैं। इससे संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में देश के समग्र प्रयासों को और मजबूती मिलेगी।
शुक्रवार को दिया था आवेदन गौरतलब है कि अमेरिका की दवा कंपनी ने अपने टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी के लिए शुक्रवार को आवेदन दिया था और भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने उसी दिन उसे मंजूरी दे दी। भारत में जिन पांच टीकों को आपात इस्तेमाल को मंजूरी मिली है,वे हैं-सीरम इंस्टीट्यूट का कोविशील्ड, भारत बायोटेक का कोवैक्सीन,रूस का स्पूतनिक वी और मॉडर्ना का टीका व जॉनसन एंड जॉनसन का टीका।
पेगासस मामले पर कांग्रेस ने नीतीश कुमार के बयान का किया स्वागत
राकेश अस्थाना की नियुक्ति के खिलाफ वकील ने सुप्रीम कोर्ट से लगाई गुहार
ट्रैक्टर के बाद साइकिल पर सवार राहुल गांधी, BJP बोली- सस्ती लोकप्रियता का हथकंडा
Coronavirus: देश में 44,643 नए मामले, 464 और लोगों की मौत
लद्दाख के गोगरा पोस्ट से पीछे हटे चीन के सैनिक, सभी ढांचे गिराए गए
कुश्ती में रजत पदक जीतने पर रवि दहिया को राज्य सभा में दी गई बधाई
पेगासस मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा - जासूसी के आरोप अगर सही हैं, तो गंभीर हैं
कोर्ट ने कहा - एसडीएमसी में कामकाज के मुकाबले वेतन पर खर्च बहुत ज्यादा है
कुमार मंगलम बिड़ला ने की वोडाफोन आइडिया में अपनी हिस्सेदारी सरकार को सौंपने की पेशकश
Tokyo Olympics: हॉकी के सेमी-फाइनल में बेल्जियम से हारी टीम इंडिया

अन्य समाचार