समस्तीपुर में इंतजार की घड़ी खत्म, सदर अस्पताल में जल्द शुरू होगी आरटी-पीसीआर जांच

समस्तीपुर, जासं। कोरोना वायरस का सबसे सटीक आरटी-पीसीआर जांच के लिए जिले के लोगों को अब तीन-चार दिनों का इंतजार नहीं करना होगा। अब इसकी जांच की सुविधा सदर अस्पताल में ही उपलब्ध हो जाएगी। सिविल सर्जन डॉ. सत्येंद्र कुमार गुप्ता ने बताया कि सदर अस्पताल में आरटी-पीसीआर जांच केंद्र स्थापित करने को लेकर आवश्यक प्रक्रिया अंतिम चरण में है। अगस्त के दूसरे सप्ताह तक यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगा। आरटी-पीसीआर जांच केंद्र स्थापित होने से कोरोना वायरस की जांच जल्द करने में मदद मिलेगी। जिससे महामारी नियंत्रण में मदद मिलेगी। फिलहाल यहां पर सैंपल लेकर जांच के लिए पटना भेजा जाता है। पटना से जांच रिपोर्ट आने में कई दिन लग जाते हैं। वर्तमान में यहां ट्रूनेट लैब एवं एंटिजन किट से जांच की व्यवस्था है। आरटी-पीसीआर जांच की यहां व्यवस्था हो जाने के बाद महज कुछ घंटे में ही रिपोर्ट मिल जाएगी। लोगों को कोरोना की आरटीपीसीआर जांच के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगी जांच
जिले में आरटी-पीसीआर जांच जल्द से जल्द शुरू कराने को लेकर तैयारी युद्धस्तर पर चल रही है। निजी स्तर पर संचालित पैथोलैब में भी आरटी-पीसीआर जांच होती है। हालांकि इस जांच के काफी पैसे निजी स्तर पर पैथोलैब में लग जाते हैं। कोरोना के मामले में जांच रिपोर्ट आने में विलंब को लेकर परेशानी का बड़ा कारण यह है कि संक्रमित व्यक्ति तब तक बड़ी संख्या में लोगों को संक्रमित कर चुके होते है। आरटी-पीसीआर जांच की यहां पर व्यवस्था हो जाने से लोगों को जांच रिपोर्ट के लिए इंतजार नहीं करना होगा।
वर्तमान में यहां ट्रूनेट एवं एंटिजन किट से जांच की व्यवस्था
कोविड-19 से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयास कर रहा है। वर्तमान में यहां ट्रूनेट लैब एवं एंटिजन किट से जांच की व्यवस्था है। राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से सदर अस्पताल में बीते वर्ष ट्रूनेट मशीन दी गई थी। पहले ट्रूनेट जांच का भी सैंपल पटना भेजने की व्यवस्था थी। ट्रूनेट मशीन यहां लग जाने के बाद प्रतिदिन दो से तीन सौ लोगों की जांच की जाती है। वहीं एंटिजन किट से भी जिले में प्रत्येक दिन करीब चार हजार लोगों की जांच की जाती है।

अन्य समाचार