व्हाट्सएप हेड ने बाल शोषण को रोकने के लिए एप्पल के टूल्स को लेकर लगाई फटकार

व्हाट्सएप ने कहा, इस तरह के ऐप्पल टूल्स को अपने प्लेटफॉर्म पर नहीं चलने देगा, कैथकार्ट ने कहा कि ऐप्पल को बाल यौन शोषण सामग्री (सीएसएएम) से लड़ने के लिए लंबे समय से अधिक करने की जरूरत है। लेकिन वे जिस ²ष्टिकोण को अपना रहे हैं वह दुनिया के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

उन्होंने एक ट्विटर थ्रेड में पोस्ट किया, मैंने कल ऐप्पल द्वारा दी गई जानकारी को पढ़ा मैं चिंतित हूं। मुझे लगता है कि यह गलत ²ष्टिकोण है। दुनिया भर में लोगों की गोपनीयता के लिए एक झटका है। लोगों ने पूछा है कि क्या हम व्हाट्सएप के लिए इस प्रणाली को अपनाएंगे तो जवाब नहीं है।
गुरुवार को, एप्पल ने आईओएस, मैकओएस, वॉचओएस आईमैसेज के भीतर नई तकनीक को तैनात करने की योजना की पुष्टि की, जो संभावित बाल शोषण इमेजरी का पता लगाएगी, लेकिन चल रही परियोजना से महत्वपूर्ण विवरणों को स्पष्ट किया।
द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूएस में उपकरणों के लिए, आईओएस आईपैडओएस के नए संस्करणों में इस गिरावट को रोल आउट करने वाले क्रिप्टोग्राफी के नए एप्लिकेशन सीएसएएम ऑनलाइन के प्रसार को सीमित करने में मदद करते हैं, जबकि उपयोगकर्ता गोपनीयता के लिए डिजाइन करते हैं।
हालाँकि, कैथकार्ट ने कहा कि यह एक एप्पल निर्मित संचालित निगरानी प्रणाली है। जिसका उपयोग निजी सामग्री को स्कैन करने के लिए बहुत आसानी से किया जा सकता है। जिसे वे या सरकार द्वारा नियंत्रित करना चाहती है।
उन्होंने कहा, जिन देशों में आईफोन बेचे जाते हैं, वहां स्वीकार्य चीजों की अलग-अलग परिभाषाएं होंगी।
ऐप्पल ने कहा है कि कार्यक्रम के विस्तार के रूप में अन्य बाल सुरक्षा समूहों को हैश स्रोतों के रूप में जोड़ा जा सकता है।
कैथकार्ट से पूछा,क्या चीन में इस प्रणाली का उपयोग किया जाएगा? वे वहां इस टूल्स को अवैध मानेंगे हम उन्हें कैसे माना पाएंगे? वे स्कैनिंग के लिए सूची में अन्य प्रकार की सामग्री जोड़ने के लिए दुनिया भर की सरकारों के अनुरोधों का प्रबंधन कैसे करेंगे?
9टू5 मैक के अनुसार, एप्पल के एक सॉफ्टवेयर उपाध्यक्ष, सेबस्टियन मारिन्यू-मेस द्वारा एक आंतरिक ज्ञापन सौंप, जिसमें स्वीकार किया कि नए बाल संरक्षण में कुछ लोग निहितार्थों के बारे में चिंतित हैं लेकिन कंपनी उपयोगकर्ता गोपनीयता के लिए एप्पल गहरी प्रतिबद्धता बनाए रखेगी।
डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

अन्य समाचार