देश में विमान संचालन करने वाली पहली महिला सरला ठुकराल का आज 107 वां जन्मदिन, गूगल ने प्यारा डूडल बनाकर किया याद

Highlights देश में विमान का संचालन करने वाली पहली महिला सरला ठुकराल को गूगल ने किया याद आकाश में भरने वाली ठुकराल का बनाया डूडल उन्होंने एक हजार घंटों की उड़ाने के बाद ए लाइसेंस प्राप्त किया

दिल्ली : भारतीय पायलट, डिजाइनर और उद्यमी सरला ठुकराल को उनके 107 वें जन्मदिन पर गूगल ने एक प्यारा डूडल बनाकर याद किया है । इस डूडल को अतिथि कलाकार वृंदा जवेरी द्वारा चित्रित किया गया है । ठुकराल को एक विमान का संचालन करने के लिए वाली पहली भारतीय महिला के रूप में जाना जाता है । उनके साहस के दम पर आकाश पर केवल पुरुषों का अधिकार समाप्त हो गया । उन्होंने महिलाओं को भी उड़ने के पने देखना सिखाया ।
सरला ठुकराल का जन्म आज ही के दिन 1914 में ब्रिटिश भारत के शासन में दिल्ली में हुआ था और बाद में वह वर्तमान पाकिस्तान की लाहौर में चली गई । अपने पति से प्रेरित होकर उन्होंने पायलट बनने की ठानी और उनके नक्शेकदम पर चलकर प्रशिक्षण प्राप्त किया । 21 साल की उम्र में उन्होंने पारंपरिक साड़ी पहन कर अपनी पहली एकल उड़ान के लिए एक छोटे से दो पंख वाले विमान के कॉकपिट में कदम रखा । इसके बाद उन्होंने भारत में नया इतिहास रच दिया । समाचार पत्रों में यह लिखा जाने लगा कि अब आकाश केवल पुरुषों का नहीं रह गया।
इसके अलावा ठुकराल की अभूतपूर्व सफलता यहीं नहीं रुकी । लाहौर फ्लाइंग क्लब की एक छात्रा के रूप में उसने अपना ए लाइसेंस हासिल करने के लिए 1,000 घंटे की उड़ान का समय पूरा किया । भारतीय महिलाओं के लिए एक और पहला कदम उन्होंने आगे बढ़ाया । इसके बाद उन्होंने वाणिज्यिक पायलट बनने की तैयारी शुरू कर दी लेकिन द्वितीय विश्व युद्ध के कारण नागरिक उड्डयन परीक्षण पर रोक लगा दी गई थी । इसके बाद ठुकराल ने लाहौर के मेयो स्कूल ऑफ आर्ट्स में ललित कला और पेंटिंग का अध्ययन किया । बाद में वह दिल्ली लौट आई, जहां उन्होंने पेंटिंग जारी रखी और एक सफल गहने और कपड़ों की डिजाइनिंग में नए करियर का निर्माण किया । ठुकराल की बढ़ती उपलब्धियों ने महिलाओं को एक नई दिशआ दी । आसमान में उड़ने का ख्याल दिया ।

अन्य समाचार