Bhagalpur: मनरेगा योजना में समय से मजदूरी का भुगतान नहीं होने पर अधिकारियों और कर्मियों को अब देना होगा जुर्माना

जागरण संवाददाता, भागलपुर। मनरेगा मजदूरों को हर हाल में समय से मजदूरी का भुगतान होना है। 15 दिनों के अंदर मजदूरी नहीं मिलने पर संबंधित रोजगार सेवक, मनरेगा कार्यक्रम पदाधिकारी के वेतन से 0.05 फीसद राशि जुर्माने के रूप में वसूल की जाएगी। कई जिलों में अधिकारियों और कर्मियों से पेनाल्टी (जुर्माना) वसूला गया है।

- मनरेगा योजना के तहत जो भी काम मांगेंगे, उन्हें काम मिलेगा : श्रवण कुमार
- प्रधानमंत्री आवास योजना में बिहार को देश में सबसे अधिक मिला है लक्ष्य
यह बातें ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने शनिवार की देर संध्या परिसदन में जागरण से विशेष बातचीत में कही। मंत्री ने कहा कि मनरेगा योजना के तहत जो भी काम मांगेंगे, उन्हें काम मिलेगा। कोरोना की पहली लहर में हमलोगों ने 21 लाख श्रमिकों को काम दिया। दूसरी लहर में भी हमने 11 लाख श्रमिकों को काम दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना में बिहार को देश में सबसे अधिक लक्ष्य दिया गया है। इस योजना से राज्य में 11.5 लाख लोगों के आवास का निर्माण होगा। लाभुकों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। आवास बनाने वाले लाभुकों को आवास के निर्माण के दौरान मजदूरी भी दी जाएगी। सामान्य जिलों में 90 दिन और नक्सल प्रभावित जिलों में 95 दिन की मजदूरी का भुगतान किया जाएगा। जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभाव को रोकने के लिए राज्य में जल जीवन हरियाली योजना की शुरुआत की गई है।
- 05 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे
- 24 हजार करोड़ रुपये तीन वित्तीय वर्ष में जल जीवन हरियाली योजना पर किए जाएंगे खर्च
- 11.5 लाख प्रधानमंत्री आवास योजना का मिला है लक्ष्य
राज्य में पांच करोड़ पौधे लगाने का निर्णय लिया गया है। दो करोड़ पौधे मनरेगा योजना से लगाए जाएंगे। वहीं, जीविका भी वन विभाग के सहयोग से 1.5 करोड़ पौधे लगाएगी। जल जीवन हरियाली योजना के तहत तालाब, कुआं, आहर, पाइन, चेकडेम जैसे परंपरागत जलश्रोतों को पुनर्जीवित किया जा रहा है। तीन वित्तीय वर्ष में जल जीवन हरियाली योजना पर 24 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। ग्रामीण विकास मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हमेशा समाज की ङ्क्षचता करते हैं। वे वोटों की ङ्क्षचता कभी नहीं करते। इससे पहले अतिथि गृह पहुंचने पर जदयू जिलाध्यक्ष पंचम श्रीवास्तव, सुल्तानगंज विधायक ललित मंडल, पीरपैंती विधायक ललन पासवान, पूर्व जिलाध्यक्ष अर्जुन साह, विजय कुमार ङ्क्षसह, महानगर संगठन प्रभारी ओम भास्कर, मीडिया सेल के प्रभारी कुणाल ङ्क्षसह, सवर्ण प्रकोष्ठ के दीपक चौहान, व्यवसायी प्रकोष्ठ के दीपक गुप्ता, शिक्षा प्रकोष्ठ के धर्मेंद्र भगत, चंदन कुशवाहा, उमा मोदी, अमित कुमार आदि ने ग्रामीण विकास मंत्री का स्वागत किया।

अन्य समाचार