बांका में 15 दिन पहले बह गया था चेक डैम, अब भतुआ बांध के पास बना पुल क्षतिग्रस्त, हजारों एकड़ भूमि की सिंचाई बाधित

संवाद सहयोगी, बौंसी ( बांका)। बौंसी-पापहरणी मार्ग पर झपनियां गांव समीप भतुआ बांध पर बने पुल एवं चेकडैम ध्वस्त हो जाने से किसानों को पटवन सहित अन्य कठिन समस्या उत्पन्न हो गई है। बाढ़ का पानी लोगों के घरों तक पहुंच चुका है। बता दें कि भथुआ बांध पर चेक डैम एवं उसके ऊपर पुल का निर्माण 90 के दशक में हुआ था। जर्जर स्थिति होने के कारण लगातार बारिश से 15 दिन पूर्व ही चेक डैम का एक हिस्सा पानी में बह गया है। साथ ही बांध का मिट्टी कटाव भी तेजी से हो रहा है।

स्थानीय किसान अशोक मांझी, पंकज मांझी, गुड्डू मांझी, श्रवण मांझी ,धनसर मांझी, राजेश मांझी, सदाशिव यादव, महेश यादव ,द्वारिका पंडित, विष्णु मांझी सहित अन्य ने बताया कि चेक डैम एवं पुल टूटने से करीब एक हजार एकड़ भूमि का पटवन प्रभावित हो गया है। इसके अलावा पुल के रास्ते दूसरी तरफ खेत जाने वाले हजारों एकड़ में ट्रैक्टर नहीं जाने से खेत जुताई का काम भी रुक गया है। हालांकि, पुल टूटने के पूर्व अधिकांश खेत जुताई हो चुकी थी। लेकिन आने वाले दिनों में हजारों एकड़ खेत जोतने के लिए रास्ता नहीं रहने से किसानों को परेशानी होगी। ग्रामीणों ने जल्द से जल्द चेक डैम एवं पुल मरम्मत करने की मांग की है।
इस संदर्भ में मनरेगा पीओ संजीव कुमार ने बताया कि क्षतिग्रस्त चेकडैम की जांच कर वरीय अधिकारी को जानकारी देकर मरम्मत के लिए पहल किया जाएगा। फिलहाल, नदी का जलस्तर तेजी के साथ बढ़ा है। कटान लगातार जारी है। नदी के उफान से बाढ़ का पानी लोगों के घरों तक पहुंच चुका है। जल निकासी कब तक होगी और कब पुनः सिंचाई कार्य प्रारंभ होगा इसको लेकर किसान टकटकी लगाकर बैठे हैं। नुकसान की भरपाई कैसे पूरी होगी, ये भी बड़ा प्रश्न चिन्ह है।

अन्य समाचार