सभी वयस्कों को टीका लगाने में एक और साल लगेगा : दिल्ली स्वास्थ्य विभाग

नयी दिल्ली, आठ अगस्त शहर के स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) को बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में ''कोविड-19 टीकों की आपूर्ति की मौजूदा दर'' से 18 साल से अधिक आयु के सभी योग्य लाभार्थियों को टीका लगाने में एक और साल लगेगा।

विभाग के अधिकारियों ने शुक्रवार को हुई डीडीएमए की बैठक में कोरोना वायरस की संभावित तीसरी लहर के लिए सरकार की तैयारियों और कोविड-19 टीकाकरण की स्थिति पर जानकारी दी।
अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में करीब 1.5 करोड़ लाभार्थी कोविड-19 रोधी टीका लगवाने के योग्य हैं और उन्हें पूरी तरह टीका लगाने के लिए तीन करोड़ खुराकों की आवश्यकता है।
पांच अगस्त तक कोविड-19 रोधी टीकों की एक करोड़ से अधिक खुराक लगायी गयी। इनमें से 76 लाख से अधिक लोगों ने कम से कम एक खुराक ले ली है। करीब दो करोड़ खुराकों की और आवश्यकता है। केंद्र ने अगस्त के लिए दिल्ली को 16.79 लाख खुराकें आवंटित की है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने डीडीएमए को बताया कि टीकों की आपूर्ति की मौजूदा दर के अनुसार, 18 साल से अधिक आयु वाले सभी लाभार्थियों को टीकों की दोनों खुराक देने में जुलाई/अगस्त 2022 तक का वक्त लगेगा।
उन्होंने बताया कि दिसंबर 2021 तक टीकाकरण पूरा करने के लिए हर महीने करीब 45 लाख खुराकों की आवश्यकता है।
केंद्र के कोविन पोर्टल के अनुसार, 18-44 आयु वर्ग में लाभार्थियों को 53.25 लाख खुराकें दी गयी हैं। 45-60 आयु वर्ग में लोगों को 33 लाख से अधिक खुराकें दी गयी हैं। दिल्ली में हर दिन करीब तीन लाख लोगों को टीके लगाए जा सकते हैं।
Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

अन्य समाचार