बिहार के लिए अच्छी खबर, अब फोन पर ले सकेंगे अस्पताल जैसी ओपीडी सेवा, ऐसे मिलेगी सुविधा

राज्य ब्यूरो, पटना : कोविड के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले मरीजों को डाक्टरी सलाह देने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रारंभ की गई ई-संजीवनी योजना अब शहरी क्षेत्र में लोगों के फोन पर भी मौजूद रहेगी। स्वास्थ्य विभाग शहरी क्षेत्र में मोबाइल पर अस्पतालों की तरह ओपीडी सेवा शुरू करने जा रहा है। सितंबर तक यह काम प्राथमिकता के आधार पर होगा।

कारगार साबित हो रहा ई-संजीवनी प्लेटफार्म
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने रविवार को बताया कि ई-संजीवनी प्लेटफार्म काफी कारगर साबित हो रहा है। कोविड के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में जब डाक्टरी सलाह लेने में मरीजों को दिक्कत हो रही थी उस वक्त विभाग ने यह सेवा शुरू की थी। ई-संजीवनी प्लेटफार्म से 2263 स्वास्थ्य उपकेंद्र (स्पोक) को 245 प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल से जोड़ा गया। मंत्री पांडेय ने बताया कि 21 फरवरी 2021 से प्रारंभ ई-संजीवनी से अब तक 2.50 लाख लोगों ने स्वास्थ्य उपकेंद्र पहुंच आनलाइन डाक्टरी परामर्श प्राप्त किया।
ऐप के जरिए अस्पताल की तरह मिलेगी ओपीडी सेवा
अब स्वास्थ्य विभाग इस सेवा से विशेषज्ञ डाक्टरों को जोड़ रहा है। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में भी ई-संजीवनी सेवा लोगों के मोबाइल पर देने पर काम हो रहा है। मोबाइल पर सेवा प्रारंभ होने के बाद मरीज मोबाइल पर ऐप के जरिए अस्पताल की तरह ओपीडी सेवा का लाभ ले सकेंगे। योजना को विस्तार देने पर करीब-करीब सभी काम हो चुके हैं। सितंबर महीने से शहरी क्षेत्र में ई-संजीवनी ओपीडी सेवा लोगों के मोबाइल पर प्रारंभ हो जाने की संभावना है।

अन्य समाचार