पार्टियों का दबाव बढ़ने से जाति जनगणना पर सियासत गरमाई

ओबीसी आयोग के पूर्व सदस्य शकीलुज्जमां अंसारी ने कहा, देश को पता होना चाहिए कि देश में ओबीसी की आबादी क्या है उनकी सामाजिक स्थिति क्या है ताकि कल्याणकारी योजनाओं को उस विशेष समुदाय की ओर मोड़ा जा सके।

हालांकि नीतीश भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सहयोगी हैं, लेकिन उन्होंने पिछले हफ्ते दिल्ली की अपनी यात्रा के दौरान कहा, हमारा काम अपने विचारों को सामने रखना है, यह केंद्र पर निर्भर है कि वह जाति की जनगणना करे या न करे। मुझे नहीं लगता कि एक जाति पसंद करेगी दूसरी नहीं। यह सभी के हित में है।
उन्होंने आगे कहा कि इससे समाज में कोई दरार या तनाव नहीं आएगा। सुख होगा। योजनाओं से लोगों को लाभ होगा, ऐसी जनगणना ब्रिटिश शासन के तहत भी हुई।
जदयू ही नहीं, राजद, समाजवादी पार्टी द्रमुक जैसे अन्य राजनीतिक दल भी जाति आधारित जनगणना की मांग कर रहे हैं। राजद नेता तेजस्वी यादव ने जाति जनगणना का मुद्दा उठाया था बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से भी मुलाकात की थी, जिन्होंने देश में जाति आधारित जनगणना की मांग का भी समर्थन किया है।
अंसारी का आरोप है , ओबीसी आयोग के निर्देश के बाद यूपीए सरकार ने जाति सर्वेक्षण किया, लेकिन एनडीए सरकार ने आंकड़ों का विश्लेषण त्रुटियों का हवाला देते हुए प्रकाशित नहीं किया।
2011 में, भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा आयोजित सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना, जाति, उप-जाति की 46,73,034 श्रेणियों के साथ सामने आई थी, लेकिन जुलाई 2015 में, भारत सरकार ने कहा कि त्रुटियां पाई गईं उनमें से कुछ को तब से ठीक किया गया है।
भारत में पहली जाति जनगणना 1881 में अंग्रेजों द्वारा भारत पर अधिकार करने के बाद की गई थी जाति के आधार पर आखिरी जनगणना 1931 में की गई थी।
डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

अन्य समाचार