विकास कार्यो में जितना काम उतना होगा भुगतान

संसू,सिकटी, (अररिया): सिकटी प्रखंड क्षेत्र में चल रही विकास योजनाओ को लेकर प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी केडी सिंह द्वारा लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। पंचायतों में चल रही गली-नाली योजना, चौदहवीं, पंद्रहवी, पंचम तथा कई योजनाओं से संबंधित विकास कार्यो का निरीक्षण जारी है। निरीक्षण के क्रम में योजना की भौतिक स्तिथि के साथ-साथ पंजी संधारण, मापी पुस्त का निर्माण, चेक निर्गत पंजी, योजना पंजी, कैश बुक, अभिलेख आदि का बारीकी से निरीक्षण किया जा रहा है। इस संदर्भ में बीपीआरओ केडी सिंह ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के कई पंचायतों में उपलब्धि के अनुरूप योजना पूर्णता की स्तिथि संतोषप्रद नही है। जो योजना भौतिक रूप से पूर्ण हो चुकी है, वैसी योजना का अभिलेख संधारण, चेक बुक, रोकड़ बही आदि का संधारण सही-सही एवं पूर्ण रूप से नही किया गया है। साथ ही गली-नली योजनाओं की प्रगति को लेकर उन्होंने बताया कि योजना पूर्ण होने के उपरांत भी मापी पुस्त का निर्माण एवं अभिलेख संधारण की स्तिथि काफी खेद पूर्ण है। जबकि इसकी प्रगति को लेकर बैठक के माध्यम से संबंधित कर्मियों को निदेशित किया गया था।


----काम के अनुपात भुगतान----पंचायत के विकास कार्यों में अपेक्षित प्रगति नही होने के कारण विभागीय निर्देश के आलोक में प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी ने कड़ा कदम उठाया है। योजनाओं से संबंधित कर्मियों के लिए साप्ताहिक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य प्राप्ति के अनुरूप ही कर्मियों का समय पार भुगतान करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। इसके बावजूद भी यदि पंचायत स्तर पर चल रही विकास योजनाओं में सुधार नही दिखता है तो वैसे कर्मी नपेंगे।
---दोषी कमिटी पर जारी होगी नोटिस---- बीपीआरओ केडी सिंह ने जानकारी देते बताया कि निरीक्षण के क्रम में ऐसी जानकारी मिली है कि वार्ड क्रियान्वयन व प्रबंधन समिति को राशि उपलब्ध कराने के बावजूद भी योजना कार्य को प्रारंभ नही किया गया है। वही कई योजना लंबी अवधि से अपूर्ण पड़ा हुआ है। इसके लेकर सभी लेखापाल को ऐसी योजना को चिन्हित करने का निर्देश दिया गया है। वही दोषी डब्लूआईएमसी पर नोटिस जारी कर राशि रिकवरी की प्रक्रिया के साथ विधि सम्मत कार्रवाई निश्चित है।

अन्य समाचार