मुजफ्फरपुर डीएम का निर्देश, यातायात नियमों का पालन नहीं करने वालों पर करें सख्ती

मुजफ्फरपुर, जासं। यातायात व्यवस्था बेहतर करने एवं हादसे रोकने को लेकर डीएम प्रणव कुमार की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक हुई। डीएम ने अवैध पार्किंग, ओवरस्पीड करने वाले वाहनों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए चालान काटने के निर्देश दिए। पदाधिकारियों से कहा कि यह सुनिश्चित करें कि यातायात नियमों का उल्लंघन नहीं हो। डीटीओ को सोमवार से लगातार सघन वाहन जांच अभियान चलाने को कहा। सड़क हादसों को कम करने एवं इसमें मृत्यु दर कम करने के लिए आमलोगों से यातायात नियमों का अधिक से अधिक पालन कराने को कहा। सभी संबंधित विभागों को जिम्मेदारियों का पालन करते हुए परिवहन विभाग को रिपोर्ट उपलब्ध कराने को भी कहा।

प्रदूषण जांच केंद्रों का करें औचक निरीक्षण
डीएम ने जिले में प्रदूषण जांच केंद्रों का औचक निरीक्षण करने का निर्देश विभागीय पदाधिकारियों को दिया। जिले में चिह्नित ब्लैक स्पॉटों का निस्तारण कार्य समय रहते पूर्ण करने की करने को कहा। पुलिस विभाग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया कि सभी थानाध्यक्षों से ब्लैक स्पॉट की सूची प्राप्त करते हुए परिवहन विभाग को उपलब्ध कराएं। उन्होंने जिले में अधिक दुर्घटना वाले स्थानों एवं ब्लैक स्पॉट स्थलों पर आवश्यक सुधार लाने को कहा। यातायात पुलिस कर्मियों की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा, ताकि दुर्घटनाओं में कमी हो। जिले में यातायात नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के लिए सभी विभागीय अधिकारी को सामंजस्य स्थापित करने को कहा।
ओवरलोड वाहनों की जांच के लिए वे पैड की होगी स्थापना
डीएम ने जिले में सड़क सुरक्षा गतिविधियों की निगरानी, सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़ों की निगरानी, दुर्घटना के कारणों की समीक्षा, सघन वाहन जांच अभियान, गुड सेमेरिटन का चयन एवं उनके लिए प्रोत्साहन राशि 5000 का प्रावधान, जिले में सड़क सुरक्षा कोषांग का गठन करने को कहा। ओवरलोड वाहनों की जांच के लिए वे पैड, ऑटोमेटेड ड्राइविंग टेस्टिंग ट्रैक की स्थापना करने के भी निर्देश दिए। सिमुलेटर आधारित ड्राइविंग प्रशिक्षण, स्कूली वाहनों की जांच, स्वास्थ्य, शिक्षा एवं पंचायती राज विभाग, पुलिस एवं यातायात विभाग, पथ निर्माण विभाग, नगर निगम ,एनएचएआइ आदि की भूमिका पर विमर्श किया गया। बैठक में नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय, आरटीए सचिव वरुण मिश्रा, अपर समाहर्ता राजेश कुमार, सिटी एसपी राजेश कुमार, डीटीओ लाल ज्योति नाथ शाहदेव, एसडीओ पूर्वी डॉ. कुंदन कुमार, पश्चिमी डॉ. अनिल कुमार दास, ट्रांसपोर्ट फेडरेशन के प्रदेश अध्यक्ष उदय शंकर प्रसाद ङ्क्षसह, सीएस डॉ. विनय कुमार शर्मा, डीपीआरओ कमल ङ्क्षसह, पीडी एनएचएआइ समेत अन्य विभागों के पदाधिकारी मौजूद थे।

अन्य समाचार