छत्तीसगढ़ में स्टूडेंट्स अब ऑनलाइन भी खरीद सकेंगे किताबें, 15 प्रतिशत छूट की भी सुविधा

(देवव्रत भगत)

रायपुर. Buy Books Online: छत्तीसगढ़ में अब 11वीं और 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को सभी पुस्तकें ऑनलाइन ऑर्डर करने पर भी मिल सकेगी. छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम द्वारा NCRT के कोर्स पर आधारित 11वीं और 12वीं के साइंस, आर्ट और कॉमर्स की सभी पाठ्य पुस्तकें ऑनलाइन ऑर्डर की जा सकती है. छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के अध्यक्ष शैलेष नितिन त्रिवेदी ने बताया कि कोरोना काल के दौरान स्कूलों, छात्रों और पालकों को ऑनलाइन मोड पर किताबें घर पहुंचा कर दी जा रही हैं.
शैलेष नितिन त्रिवेदी ने बताया है कि यह सुविधा लेने के लिए पाठ्य पुस्तक निगम की वेबसाइट www.tbc.cg.nic.in पर जाकर लॉग इन करना होगा. इसमें लॉग इन करते ही वेबसाइट में लाल रंग के बॉक्स में बाय बुक्स ऑनलाइन का ऑप्शन आयेगा. जिसे क्लिक करते ही एक ऑर्डर फार्म खुलेगा जिसमें सावधानीपूर्वक अपना पूरा नाम, डाक का पूरा पता, मोबाइल नंबर और जरूरत की पुस्तकों के नाम और संख्या भरनी होगी और ऑनलाइन ही इसका पेमेंट करना होगा. निगम द्वारा 7-8 दिनों के भीतर पुस्तकें डाक के पते पर भेज दी जाएंगी. वहीं यदि ऑनलाइन ऑर्डर करते समय कोई असुविधा हो तो छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम की वेबसाइट में दिये हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क किया जा सकता है.
छात्रों को 15 प्रतिशत की विशेष छूट
शैलेष नितिन त्रिवेदी ने बताया कि ऑनलाइन ऑर्डर करने पर छात्रों के लिए डाक सेवा मुफ्त रहेगी. इसके अलावा अगर छत्तीसगढ़ पाठ्य पुस्तक निगम के पुस्तक भंडार से अगर सीधे किताबों की खरीदी की जाती है तो छात्रों को इसमें 15 प्रतिशत की विशेष छूट मिलेगी. ये सारी पुस्तकें पाठ्य पुस्तक निगम के रायपुर, राजनांदगांव, जगदलपुर, बिलासपुर, अंबिकापुर और रायगढ़ से ली जा सकती हैं.
UP TET Exam 2021: कब होगी यूपी टीईटी परीक्षा, जानें लेटेस्ट अपडेट्स
School Reopen: किस राज्य में कब से खुल रहे हैं स्कूल, देखें 10 राज्यों की डिटेल

अन्य समाचार