Google पर 5000% ज्यादा सर्च किया गया ये Word, इसे जानना चाहती है पूरी दुनिया

नई दिल्ली।

जब भी आपको किसी चीज के बारे में जानना होता है तो आप तुरंत Google की मदद लेते हैं। कई बार लोग इतना ज्यादा सर्च करते हैं कि वो गूगल सर्च में टॉप लिस्ट में आ जाता है। 'ईयर इन सर्च' रिपोर्ट से पता चलता है कि कोरोना महामारी के दौरान दुनियाभर में कोरोना वायरस सर्च लिस्ट में सबसे ऊपर रहा है। लेकिन जब अचानक किसी शब्द के सर्च में 5000% ज्यादा की तेजी देखी जाए तो फिर समझ लेना चाहिए की ये जरूर कुछ खास है।
देश दुनिया में स्टॉक मार्केट के बढ़ते चलन के साथ ही लोगों में भी इसकी तरफ ज्यादा रुझान पैदा हो गया है। 2020 में वैश्विक लॉकडाउन के बीच Google पर कुछ ट्रेंडिंग शब्दों में 'FAANG स्टॉक' शब्द में ब्रेकआउट देखा गया।
Google के अनुसार, ब्रेकआउट का मतलब है किसी वर्ड को सर्च करने में 5,000 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होना। FAANG की लोकप्रियता इतनी ज्यादा थी कि दुनिया भर के लोग खासकर के एशिया वाले इसे सबसे ज्यादा जानना चाहते थे। FAANG अमेरिका में सबसे बड़ी सूचीबद्ध कंपनियों से मिलकर बना है और निवेशकों की रुचि के मामले में भी सबसे लोकप्रिय।
क्या है FAANG
हाल ही में FAANG stocks काफी लोकप्रिय हो गया है और यह सबकी पसंद है। FAANG stocks का यूज पांच सबसे महत्वपूर्ण और अग्रणी कंपनियों के शेयरों को परिभाषित करने के लिए किया जाता है।
F - Facebook (फेसबुक)
A - Amazon (अमेज़ॉन)
A - Apple (एप्पल)
N - Netflix (नेटफ़्लिक्स)
G - Google (जिसे अब Alphabet Inc. के नाम से जाना जाता है)
FAANG शब्द का इस्तेमाल पहली बार साल 2013 में मैड मनी जिम क्रेमर ने CNBC पर अपने कार्यक्रम में किया था। क्रेमर ने शुरू में FANG शब्द का यूज किया था, लेकिन जैसे-जैसे Apple की लोकप्रियता बढ़ती गई इसमें एक और 'A' जोड़ दिया गया और यह FANG से FAANG हो गया।
पिछले साल महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में लोग काम और मनोरंजन दोनों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ही निर्भर थे, उस समय इन प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता में तेजी से उछाल देखा गया। अमेज़ॅन प्राइम और नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म की डिमांड बढ़ गई। लोग गूगल और फेसबुक पर भी ज्यादा से ज्यादा समय बिता रहे थे। इससे इन शेयरों में भारी तेजी आई और निवेशकों की बढ़ती संख्या ने इन कंपनियों के शेयर खरीदना शुरू कर दिया।
इन कंपनियों की बढ़ती लोकप्रियता उस समय के साथ हुई जब अधिकांश भारतीय ब्रोकिंग फर्मों ने विदेशी व्यापार सुविधाओं की पेशकश शुरू कर दी थी। सीधे शब्दों में कहें तो भारतीय निवेशक जिनका किसी भी प्रमुख ब्रोकिंग फर्म के साथ ट्रेडिंग खाता था, वे अमेरिकी बाजारों में लिस्टेड शेयर खरीद सकते थे, जिसमें FAANG भी शामिल था।

अन्य समाचार