पंजाब के दो स्कूलों से 20 बच्चे कोरोना पॉजिटिव मिले, दो अगस्त से शुरू हुई हैं क्लासेस

पंजाब के लुधियाना जिले में दो स्कूलों से 20 बच्चे कोरोना पॉजिटिव पाये गये हैं. यह खबर डराने वाली इसलिए है कि क्योंकि देश पर कोरोनावायरस की तीसरी लहर का खतरा मंडरा रहा है.

20 बच्चों के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने की सूचना जिले के डिप्टी कमिश्नर वीके शर्मा ने दी है. गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर धीमी पड़ने के बाद कई राज्यों में स्कूलों को खोल दिया गया है वहीं कई राज्य अभी इस दिशा में योजना बना रहे हैं.
20 children in 2 schools of Ludhiana, found to be positive for #COVID19: Deputy Commissioner VK Sharma#Punjab
26 जुलाई से खुले थे स्कूल
पंजाब सरकार ने प्रदेश में सभी कक्षाओं के लिए स्कूल खोल दिये हैं. 26 जुलाई से यहां 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल खोले गये थे. दो अगस्त से पंजाब सरकार ने सभी कक्षाओं के लिए स्कूलों को खोल दिया था. स्कूलों को खोले जाने के बाद बच्चों के कोरोना पॉजिटिव पाये जाने का यह पहला मामला है.
आईसीएमआर ने की भी स्कूलों को खोलने की वकालत
आईसीएमआर ने कई बार जोर देकर यह कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर से बच्चे प्रभावित होंगे इससे संबंधित कोई दस्तावेज पूरी दुनिया में मौजूद नहीं हैं. अभी तक वायरस का जो स्वभाव दिखा है उसके अनुसार यह बच्चों पर कम घातक है. ज्यादातर बच्चों में संक्रमण के बाद भी लक्षण नहीं उभरते हैं. इसलिए बच्चों के पढ़ाई का नुकसान कम करने के लिए स्कूलों को खोला जाना चाहिए.
एम्स निदेश ने स्कूल खोलने पर कही थी ये बात
एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने भी स्कूलों को खोलने की सिफारिश की थी और उन्होंने यह कहा था कि यह स्कूलों को खोलने का सबसे सही समय है. बच्चे वायरस के संक्रमण को बहुत अच्छी तरह हैंडिल कर लेते हैं इसलिए स्कूल खोले जायें, क्योंकि आनलाइन क्लासेस बच्चों की पढ़ाई का जो नुकसान हो रहा है उसकी भरपाई नहीं कर पा रहे हैं. उन्होंने कहा था कि अगर स्कूल खोलने से संक्रमण होता है तो स्कूलों को फिर से बंद किया जा सकता है.
सुप्रीम कोर्ट ने BJP, कांग्रेस पर 1-1 लाख और CPI, NCP पर 5-5 लाख रुपये का लगाया जुर्माना
Posted By : Rajneesh Anand

अन्य समाचार