राज्यसभा में जमकर बवाल: काले कपड़े पहनकर विपक्षी सांसदों ने सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, प्रह्लाद जोशी ने रूल बुक फेंकने का लगाया आरोप

संसद के मानसून सत्र का आखिरी हफ्ता चल रहा है लेकिन, विपक्ष का हंगामा रुकने का नाम नहीं ले रहा है. विपक्षी सांसदों ने आज यानी मंगलवार को राज्यसभा में जमकर हंगामा किया. इस दौरान विपक्षी दलों ने 'जय जवान, जय किसान' के नारे लगाए और कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग की. राज्यसभा की कार्यवाही कई बार बाधित हुई और आखिरकार बुधवार तक के लिए स्थगित कर दी गई.

राज्यसभा में हुए हंगामे पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बयान जारी किया. उन्होंने कहा कि विपक्ष किसानों के मुद्दे पर चर्चा की बात कर रहा था, हम चर्चा करने के लिए भी तैयार थे लेकिन जब चर्चा शुरू हुई हो विपक्ष ने भी हंगामा करना शुरू कर दिया. ऐसे में कार्यवाही को स्थगित करना पड़ा.
# | Delhi: Opposition MPs created ruckus, raised slogans of 'Jai Jawan, Jai Kisan', demanding withdrawal of the three farm laws, in Rajya Sabha earlier today
(Video source: a parliamentarian) pic.twitter.com/jrFKcIUI2O
— ANI (@ANI) August 10, 2021
function catchException() {try{ twitterJSDidLoad(); }catch(e){}}
विपक्ष ने काला बैंड बांधकर किया सरकार का विरोध
प्रह्लाद जोशी ने दावा किया कि सदन में जो रिपोर्टिंग बेंच है उसको डिस्टर्ब किया गया. रूल बुक को उठा कर फेंका गया. यह बहुत ही असंसदीय और अमर्यादित है. उन्होंने इसकी कड़ी निंदा की. यहां तक कि आज विपक्ष के सांसदों ने बाजू में काले बैंड बांधकर सरकार का विरोध किया और काले कपड़े भी पहने. विपक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार सदन में विपक्ष की आवाज को दबा रही है.
'विपक्षी दलों ने अपनाया अलोकतांत्रिक रवैया'
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Union Agriculture Minister Narendra Singh Tomar) ने किसानों के मुद्दे को लेकर बयान जारी किया. उन्होंने कहा कि संसद के मानसून सत्र की शुरुआत के बाद से भारत सरकार कह रही है कि हम कृषि से संबंधित किसी भी विषय पर विस्तृत चर्चा करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने बताया कि कृषि पर चर्चा की मांग को आज राज्यसभा में स्वीकार कर लिया गया. जैसे ही चर्चा शुरू हुई कांग्रेस, आप और टीएमसी ने अलोकतांत्रिक रवैया अपनाया.
विपक्ष लगातार नए कृषि कानूनों को लेकर संसद में हंगामा कर रहा है. विपक्ष और किसान संगठनों का इसके खिलाफ प्रदर्शन जारी है. इस बीच केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को संसद में कहा कि सरकार इस मसले के समाधान के लिए किसानों से चर्चा के लिए हमेशा तैयार है लेकिन, विपक्ष चर्चा नहीं करने दे रहा है.
किसानों के मुद्दे पर चर्चा के लिए हमेशा से तैयार, विपक्ष अपना रहा अलोकतांत्रिक रवैया: कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर
गृहमंत्री अमित शाह ने उज्ज्वला योजना 2 के लिए PM मोदी का जताया आभार, बोले-पहले चरण में 8 करोड़ लोगों को मिला था योजना का लाभ

अन्य समाचार