Weather Report LIVE: हिमाचल में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट, दिल्ली समेत जानें अन्य राज्यों के मौसम का हाल

हिमाचल में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से हिमाचल प्रदेश में तीन दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने 12, 13 और 14 अगस्त को प्रदेश के मैदानी व मध्य पर्वतीय भागों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, मंडी, शिमला, सोलन और सिरमौर जिले के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.
संयुक्त राष्ट्र के वैज्ञानिकों ने ग्लोबल वार्मिंग से गंभीर होती स्थिति को लेकर चेताया
जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र की तरफ से सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा गया कि पृथ्वी इतनी गर्म होती जा रही है कि एक दशक में तापमान संभवत: उस सीमा के पार पहुंच जाएगा जिसे रोकने का दुनियाभर के नेता आह्वान करते रहे हैं. वैश्विक निकाय ने इसे मानवता के लिए खतरे का संकेत करार दिया है. लेखक लिंडा मर्न्स ने कहा कि इस बात की गारंटी है कि चीजें और बिगड़ने जा रही हैं.
पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की बारिश
पिछले 24 घंटों में पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई या गरज के साथ बौछारें पड़ीं. मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस कानपुर में दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम तापमान गाजीपुर और नजीबाबाद में 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
दिल्ली में न्यूनतम तापमान 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान में आंशिक वृद्धि हुई और यह 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि सुबह सापेक्षिक आर्द्रता 79 फीसदी दर्ज की गई. सोमवार को न्यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस रहा और अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने दिन में उत्तर-उत्तरपश्चिमी हवाएं चलने का अनुमान लगाया है.
उत्तर बिहार में मॉनसून सक्रिय
उत्तर बिहार में मंगलवार से 48 घंटे तक मॉनसून सक्रिय रहेगा. इस वजह से आसमान में बादल छाया रहेगा. जिससे अच्छी बारिश की संभावना है. कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार है.
दिल्ली में न्यूनतम तापमान में वृद्धि
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान में आंशिक वृद्धि हुई और यह 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि सुबह सापेक्षिक आर्द्रता 79 फीसदी दर्ज की गई. मौसम कार्यालय ने दिन में उत्तर-उत्तरपश्चिमी हवाएं चलने का अनुमान लगाया है.
यूपी का मौसम
मौसम विभाग का अनुमान हैं कि 10 अगस्त को यूपी के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.
छत्तीसगढ़ में बारिश थम गई
छत्तीसगढ़ में बारिश थम गई है जिससे उमस में भारी बढ़ोतरी हो गई. यहां सावन में गर्मी के मौसम का एहसास हो रहा है.
बिहार के 10 जिलों में चेतावनी
बिहार के 10 जिलों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश और वज्रपात (ठनका) की चेतावनी जारी की गई है.
पांच दिनों के लिए उत्तर, पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने जानकारी दी कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर और पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई हिस्सों में व्यापक रूप से बारिश होने के आसार हैं.
असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश
विभाग ने कहा कि एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी उत्तर प्रदेश पर बना हुआ है. अगले पांच दिनों के दौरान पूर्वोत्तर और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक रूप से वर्षा गतिविधि होने की संभावना है. विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी से तेज दक्षिण-पश्चिम या दक्षिणी हवाओं के प्रभाव में, 11 अगस्त से इन क्षेत्रों में बारिश की तीव्रता बढ़ने का अनुमान है, जिसके परिणामस्वरूप 11-13 अगस्त के दौरान असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश हो सकती है.
बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश
अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड में और 12-13 अगस्त को हिमाचल प्रदेश में बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने कहा कि अगले चार-पांच दिनों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है. 10-13 अगस्त के दौरान झारखंड में और 11-13 अगस्त के दौरान पश्चिम बंगाल के गंगा क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान है.
बिहार, झारखंड, बंगाल से लेकर दिल्ली तक के मौसम का हाल, यहां देखिए मॉनसून की लेटेस्ट अपडेट
राजस्थान में कुछ स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान
मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में मध्य प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर बारिश का पूर्वानुमान जताया है. विभाग ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान तमिलनाडु और केरल में बारिश होने का अनुमान है. विभाग के अनुसार उत्तराखंड, बिहार और अरुणाचल प्रदेश के अधिकांश स्थानों और हिमाचल प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कई स्थानों पर सोमवार को बारिश या गरज के साथ छींटे पड़े.
भारत, दक्षिण एशिया में मॉनसून की चरम घटनाएं बढ़ने की आशंका
इधर जलवायु परिवर्तन पर आईपीसीसी की रिपोर्ट में सोमवार को कहा गया कि आगामी समय में भारत और दक्षिण एशिया में मॉनसून की चरम घटनाएं बढ़ने की आशंका है जबकि कम अवधि में ही बहुत तेज बारिश का दौर बढ़ेगा. जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा नियुक्त अंतरसरकारी समिति (आईपीसीसी) की छठी मूल्यांकन रिपोर्ट में कहा गया है कि 21वीं सदी के अंत तक दक्षिण एशियाई मॉनसून की बारिश में वृद्धि होगी.
दिल्ली का मौसम
दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से एक डिग्री कम था. शहर में मंगलवार को तेज हवाएं चलने तथा अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 35 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.
Posted By : Amitabh Kumar

अन्य समाचार