2020 वैश्विक युवा विकास सूचकांक में 122वें स्थान पर भारत

स्लोवेनिया, नॉर्वे, माल्टा डेनमार्क के बाद पहली बार सिंगापुर शीर्ष स्थान पर रहा।

चाड, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, दक्षिण सूडान, अफगानिस्तान नाइजर सबसे नीचे रहे।
सूचकांक से पता चला कि 2010 2018 के बीच दुनिया भर में युवाओं की स्थिति में 3.1 प्रतिशत का सुधार हुआ, लेकिन प्रगति धीमी रही।
राष्ट्रमंडल सचिवालय ने 181 देशों में युवा विकास की अपनी त्रैवार्षिक रैंकिंग जारी की, जिनमें से 156 ने अपने स्कोर में कम से कम मामूली सुधार दर्ज किया।
जबकि सूचकांक में उपयोग किए गए डेटा कोविड -19 की पूर्व-तारीख रखते हैं। रिपोर्ट युवा विकास के सकारात्मक प्रक्षेपवक्र पर प्रकाश डालती है, जिसे वायरस पहली बार उलट सकता है जब तक कि पूर्व-महामारी लाभ को सुरक्षित करने के लिए तत्काल कार्रवाई नहीं की जाती है।
युवा शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, समानता समावेश, शांति सुरक्षा, राजनीतिक नागरिक भागीदारी के विकास के अनुसार सूचकांक 0.00 (निम्नतम) 1.00 (उच्चतम) के बीच देशों को रैंक करता है।
यह साक्षरता मतदान सहित 27 संकेतकों को देखता है, जो 15 से 29 वर्ष की आयु के बीच दुनिया के 180 करोड़ लोगों की स्थिति को प्रदर्शित करता है।
अफगानिस्तान, भारत, रूस, इथियोपिया बु*++++++++++++++++++++++++++++र्*ना फासो शीर्ष पांच सुधारकर्ता थे, जिन्होंने अपने स्कोर को औसतन 15.74 प्रतिशत आगे बढ़ाया।
दूसरी ओर, सीरिया, यूक्रेन, लीबिया, जॉर्डन लेबनान ने 2010 2018 के बीच युवा विकास में सबसे बड़ी गिरावट दिखाई।
कुल मिलाकर, सूचकांक ने 2010 के बाद से शांति प्रक्रियाओं उनकी शिक्षा, रोजगार, समावेश स्वास्थ्य सेवा में युवाओं की भागीदारी में प्रगति दिखाई है।
वैश्विक युवा मृत्यु दर में 1.6 प्रतिशत की गिरावट प्रत्येक एचआईवी, आत्म-नुकसान, शराब के दुरुपयोग तंबाकू के उपयोग में 2 प्रतिशत की गिरावट के कारण स्वास्थ्य ने 4.39 प्रतिशत का सबसे बड़ा लाभ कमाया।
उप-सहारा अफ्रीका ने युवा लोगों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए सबसे बड़ी प्रगति की है।
बेरोजगार युवाओं का स्तर जो स्कूल, प्रशिक्षण या काम में नहीं हैं, वे स्थिर रहे। समानता समावेश में प्रगति साक्षरता में बेहतर लैंगिक समानता के साथ-साथ बाल विवाह के कम मामलों 20 वर्ष से कम उम्र की लड़कियों में गर्भधारण के कारण हुई है। फिर भी, महिला सुरक्षा में कोई प्रगति नहीं हुई।
वैश्विक शिक्षा स्कोर में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें दक्षिण एशिया में 16 प्रतिशत का सबसे बड़ा सुधार हुआ, इसके बाद उप-सहारा अफ्रीका में 10 प्रतिशत का सुधार हुआ।
शांति सुरक्षा में 3.41 प्रतिशत का सुधार हुआ, जिसके परिणामस्वरूप प्रत्यक्ष हिंसा से मरने वाले कम युवा थे।
सोमालिया ने युवाओं की शांति सुरक्षा में सबसे बड़ा लाभ दर्ज किया, इसके बाद कोलंबिया, श्रीलंका, इरिट्रिया रूस का स्थान है।
राजनीति में युवाओं की भागीदारी ही एकमात्र ऐसा क्षेत्र है जिसने दुनिया के अधिकांश हिस्सों में गिरावट दर्ज की, 102 देशों में गिरावट दर्ज की गई। हालांकि, उप-सहारा अफ्रीका ने औसत क्षेत्रीय स्कोर में 5 प्रतिशत का सुधार दर्ज किया है।
विश्व स्तर पर, स्वीडन शिक्षा पर, लक्जमबर्ग समानता समावेशन पर, इंडोनेशिया राजनीतिक नागरिक भागीदारी में अग्रणी है, जबकि सिंगापुर रोजगार, स्वास्थ्य शांति सुरक्षा के क्षेत्र में शीर्ष पर है।
रिलीज से पहले बोलते हुए, राष्ट्रमंडल महासचिव पेट्रीसिया स्कॉटलैंड ने कहा, युवा लोग एक ऐसे भविष्य को देने के लिए अनिवार्य हैं जो अधिक न्यायपूर्ण, समावेशी, टिकाऊ लचीला है। हार्ड डेटा के साथ उनके योगदान जरूरतों को मापने से उनके विकास के लिए हमारी वकालत अधिक शक्तिशाली हो जाती है फिर हम सकारात्मक प्रभाव को बढ़ाने में सक्षम हैं लाभ हम सभी के लिए बेहतर भविष्य के निर्माण में जोड़ सकते हैं।
डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

अन्य समाचार