कोरोना वैक्सीन के सर्टिफिकेट पर क्यों है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर, मंत्री ने समझाया

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद जारी होने के वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर को लेकर केंद्र सरकार का बयान सामने आया है. सरकार का कहना है कि सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी की तस्वीर एक वजह से लगाई गई है और ये वजह है लोगों को जागरुक करना.

स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण राज्यमंत्री भारती पवार ने कहा कि सर्टिफिकेट वैक्सीन लेने के बाद भी कोरोना महामारी से बचाव के लिए सभी नियमों का पालन करने के बारे में जागरूकता फैलाता है.
दरअसल राज्यसभा में मंत्री से पूछा गया था कि क्या कोविड टीकाकरण प्रमाणपत्र पर प्रधानमंत्री की तस्वीरें छापना जरूरी और अनिवार्य है? इसके जवाब में मंत्री ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्रों का प्रारूप स्टैंडर्ड के मुताबिक हैं और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के दिशानिर्देशों के मुताबिक है.
जागरूकता पैदा करता है सर्टिफिकेट
उन्होंने कहा, टीकाकरण प्रमाणपत्रों में प्रधानमंत्री की तस्वीर के साथ उनका संदेश व्यापक जनहित में टीकाकरण के बाद भी कोविड-19 के उचित व्यवहार का पालन करने के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करता है. यह सुनिश्चित करना सरकार की नैतिक जिम्मेदारी है कि इस तरह के महत्वपूर्ण संदेशों को लोगों तक सबसे प्रभावी तरीके से प्रसारित किया जाए.
मंत्री ने कहा, ”सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश कोविड -19 टीकाकरण के लिए कोविन एप्लिकेशन का उपयोग कर रहे हैं और टीकाकरण प्रमाण पत्र कोविन के माध्यम से एक मानक प्रारूप में तैयार किए जाते हैं.”
इससे पहले वैक्सीन सर्टिफिकेट पर पीएम मोदी की तस्वीर ने राजनीतिक विवाद खड़ा कर दिया था. ऐसे में जब राज्य केंद्र से वैक्सीन खरीद रहे थे, तब कई राज्य सरकारों ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों की तस्वीरों के साथ वैक्सीन सर्टिफिकेट जारी किए.
केंद्र सरकार देश भर में COVID-19 वैक्सीनेशन की रफ्तार को तेज करने और इसके दायरे को बढ़ाने पर पूरा जोर दे रही है. 21 जून 2021 से वैक्सीनेशन का नया चरण शुरू हुआ. इस बीच केंद्र टीकाकरण अभियान के तहत और ज्यादा टीकों की उपलब्धता, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए वैक्सीन उपलब्धता की बेहतर योजना बनाने और वैक्सीन को सुव्यवस्थित करने पर ध्यान दे रही है.
:
13 अगस्त को फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 लॉन्च करेंगे खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, देश के 744 जिलों में आयोजित किया जाएगा दौड़ कार्यक्रम

अन्य समाचार