सबसे चुनौतीपूर्ण ओलंपिक के बाद ज्यादा एकता आम सहमति बननी चाहिए

बाख ने जो कहा वह सच है। नए कोरोना वायरस निमोनिया महामारी के प्रभाव की वजह से मौजूदा ओलंपिक खेलों को एक साल के लिए स्थगित करना पड़ा अंत में खाली स्टेडियम में आयोजित किया गया। साथ ही, ओलंपिक के आदर्श वाक्य को ज्यादा एकता में जोड़े जाने के बाद होने वाला यह पहला ओलंपिक खेल भी है। इन सभी ने इस ओलंपिक खेलों को असाधारण बना दिया है दुनिया के लिए कई आश्चर्य विचार छोड़े हैं।

हालांकि वैश्विक खिलाड़ियों का समग्र मनोवैज्ञानिक शारीरिक प्रशिक्षण महामारी के कारण अलग-अलग हद तक प्रभावित हुआ है, वे अंतत: कठिनाइयों को दूर करते हुए सर्वश्रेष्ठ प्रतिस्पर्धी स्थिति में आते थे। ओलंपिक पदक तालिका से पता चला कि 65 प्रतिनिधिमंडलों ने स्वर्ण पदक जीते 93 प्रतिनिधिमंडलों ने पदक जीते, इससे वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धात्मक खेलों के स्तर में सामान्य सुधार जाहिर हुआ। मौजूदा ओलंपिक खेल समारोह में चीनी प्रतिनिधिमंडल ने शानदार प्रदर्शन कर 38 स्वर्ण, 32 रजत 18 कांस्य, कुल 88 पदक हासिल किए। चीनी खिलाड़ियों ने चुनौतियों का सामना करने की हिम्मत दिखाई, चीनी शक्ति को बाहर निकाला, शानदार कौशल दिखाया। उन्होंने ओलंपिक भावना चीनी खेल भावना की जीवंत रूप से व्याख्या की।
उल्लेखनीय बात यह है कि वर्तमान ओलंपिक खेलों की पूर्व संध्या पर अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने ओलंपिक आदर्श वाक्य ज्यादा तेज, ज्यादा उच्च, ज्यादा मजबूत के बाद ज्यादा एकजुट वाला वाक्य जोड़ा, जिसने ओलंपिक भावना में नये अर्थ को जोड़ दिया। इस दुनिया में कोई अकेला द्वीप नहीं है। कोरोना महामारी से लड़ने से लेकर वैश्विक आर्थिक सुधार को बढ़ावा देने तक, फिर जलवायु परिवर्तन जैसी आम चुनौतियों के समाधान तक, लोगों को मतभेदों को किनारे रखकर समानताओं की खोज करनी चाहिए, एकजुट होने सहयोग करने की जरूरत है। यह मानव समाज के विकास के लिए मानव जाति की सद्भावना को बढ़ावा देने बेहतर दुनिया का सह-निर्माण करने के लिए आधुनिक ओलंपिक आंदोलन के मूल मूल्य का योगदान भी है।
एक साथ भाग लें, मूल्य के लिए आएं, सम्मान के लिए लड़ें-- यह अंतर्राष्ट्रीय खेल समुदाय द्वारा समर्थित नियम है। 16 दिनों का ओलंपिक खेल समाप्त हुआ, लेकिन ओलंपिक भावना अधिक एकता में अधिक ताकत बिखेरती है। चाहे खेल प्रतियोगिता हो या सामाजिक विकास, कठिनाइयों को दूर करने भविष्य जीतने के लिए हमें यह याद रखना चाहिए कि हम एक अविभाज्य समुदाय हैं। अधिक एकजुट होकर ही हम अधिक उच्च, अधिक तेज अधिक मजबूत हो सकते हैं।
( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )
डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

अन्य समाचार