आजादी के अमृत महोत्सव में जश्ने आजादी की तैयारी

जमुई। हर हिदुस्तानी का दिल अपने देश पर उमंगित और गर्व महसूस करता है। शहीद व बुजुर्गों के त्याग और बलिदान को याद कर आत्मसम्मान से लबरेज हो उठता है। इस बार की स्वतंत्रता दिवस और भी खास है। आजादी की 75वीं वर्षगांठ है।

इस 75 वर्ष में देश ने विश्व पटल पर अपनी अमिट छाप छोड़ी है। सतकर्म, प्रेम, संवेदना, सम्मान, आदर्श व संस्कार के नींव पर श्रेष्ठ भारत बनकर विश्व को प्रेम-भाईचारा, विश्वास और मानवता का संदेश देते हुए अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है। इस वर्ष सिर्फ आजादी का उत्सव नहीं बल्कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जाएगा। इस महोत्सव को लेकर लोग उत्साहित हैं तो शिक्षा विभाग तैयारी में जुट गया है। बच्चों को बुजुर्गों की कृति से अवगत कराते हुए उन्हें गौरवगाथा से अवगत कराया जाएगा है।

--------
51 दिनों तक मनाया जाएगा महोत्सव
शिक्षा विभाग में 13 अगस्त से दो अक्टूबर तक यानी 51 दिन तक विद्यालयों में आजादी का अमृत महोत्सव को लेकर विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने सभी बीईओ सहित अन्य से निर्देशित किया है। बताया है कि जन भागीदारी से जन आंदोलन में आमजन को शामिल करते हुए कार्यक्रम का विस्तार किया जाना है। सभी सरकार गैर सरकारी विद्यालयों को इसमें भाग लेना है। 14 अगस्त आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि होगी। कार्यक्रम की सफलता को लेकर विद्यालयों में एक नोडल बनाया जाएगा। 18 अगस्त तक सभी कार्यक्रम से संबंधित प्लान, विद्यालयों की संख्या, गतिविधियों में भाग वाले प्रतिभागियों की संख्या, फोटोग्राफ, वीडियो को एसएसएबिहार के जीमेल पर भेजना है।
--------
मनाए जाएंगे ये कार्यक्रम
-भारत वर्ष के स्वतंत्रता संघर्ष पर लेखन गतिविधि।
-कक्षा एक से पांच तक के छात्रों के बीच स्वतंत्रता संघर्ष पर गतिविधि।
-कक्षाओं के एसेंबली में गतिविधि।
-फिट इंडिया के तहत व्यक्ति अपनी जगह पर ही दौड़ कर या अन्य फिटनेस संबंधी गतिविधि के फोटो या वीडियो फिट इंडिया डाट काम पर अपलोड करना है।
---------
कोट
शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के मार्गदर्शिका के अनुसार अमृत महोत्सव मनाया जाएगा। संबंधित पोर्टल गतिविधि को अपलोड करना है। सर्वेश कुमार, प्रभारी जिला शिक्षा पदाधिकारी, जमुई

अन्य समाचार