नगर निकायों में आंशिक भाग शामिल होने पर भी अस्तित्व में रहे सात पंचायत

मधुबनी । जिले में सात पंचायत ऐसे भी हैं जिसका अंश भाग नगर निकायों में शामिल होने के बाद भी इन पंचायतों का अस्तित्व बरकरार रह गया। हालांकि इन पंचायतों में से दो पंचायतों का नाम बदला गया है। अंश भाग नगर निकायों में शामिल होने के बाद भी जिन पंचायतों का अस्तित्व बरकरार रह गया है, उसमें बेनीपट्टी प्रखड की बनकट्टा, कटैया व बेतौना, रहिका प्रखंड की नाजिरपुर, जगतपुर व शंभुआड़ और फुलपरास प्रखंड की रामनगर पंचायत शामिल है। शंभुआड़ पंचायत का नाम बदलकर अब समौल कर दिया गया है। जबकि बनकट्टा पंचायत का नाम बदलकर दामोदरपुर करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग को प्रस्ताव भेजा गया है।

काउंसिलिग केंद्र पर प्रतिनियुक्त मजिस्ट्रेट व पुलिस अफसर पर मुकदमा यह भी पढ़ें
बेनीपट्टी प्रखंड की बनकट्टा पंचायत के बनकट्टा गांव स्थित सभी वार्ड (वार्ड संख्या-एक से छह) को नवगठित नगर पंचायत बेनीपट्टी में शामिल किया जा चुका है। जिस कारण इस पंचायत का शेष वार्ड सात से 15 तक ही ग्रामीण क्षेत्र में रह गया है। बनकट्टा गांव स्थित सभी वार्डों के नवगठित नगर पंचायत बेनीपट्टी में शामिल हो जाने के बाद अब बनकट्टा पंचायत का नाम बदलकर दामोदरपुर किए जाने का प्रस्ताव आयोग को भेजा गया है। बेनीपट्टी प्रखंड की कटैया पंचायत के वार्ड संख्या-एक से पांच तक को नवगठित नगर पंचायत, बेनीपट्टी में शामिल किया गया है। फिर भी शेष वार्ड-छह से 15 तक के साथ कटैया पंचायत का अस्तित्व बरकरार रह गया है। बेनीपट्टी प्रखंड के ही बेतौना पंचायत की वार्ड संख्या-एक से चार एवं नौ और दस को नवगठित नगर पंचायत बेनीपट्टी में शामिल किया गया है। हालांकि शेष वार्ड पांच से आठ और 11 से 13 तक के साथ बेतौना पंचायत का अस्तित्व बरकरार रह गया है।
रहिका प्रखंड की शंभुआड़ पंचायत के वार्ड संख्या-एक से तीन तक को उत्क्रमित नगर निगम में शामिल किया गया है। जिस कारण शंभुआड़ पंचायत में अब वार्ड संख्या- चार से 14 तक ही रह गया है। शंभुआड़ पंचायत का जो अंश भाग नगर निकाय में शामिल नहीं किया गया है, उसमें सबसे अधिक जनसंख्या समौल गांव की होने के कारण अब शंभुआड़ पंचायत का नाम बदलकर समौल कर दिया गया है। रहिका प्रखंड की नाजिरपुर पंचायत के वार्ड-14 से 16 तक को उत्क्रमित नगर निगम मधुबनी में शामिल किया गया है। फिर भी शेष वार्ड एक से 13 के साथ नाजिरपुर पंचायत का अस्तित्व बना रह गया है। रहिका प्रखंड की ही जगतपुर पंचायत के वार्ड संख्या-सात से 12 तक को उत्क्रमित नगर निगम मधुबनी में शामिल किया गया है। फिर भी शेष वार्ड एक से छह एवं 13 और 14 के साथ जगतपुर पंचायत का अस्तित्व बना रह गया है।
फुलपरास प्रखंड की रामनगर पंचायत के वार्ड एक से तीन को नवगठित नगर पंचायत फुलपरास में शामिल कर दिया गया है। बाबजूद इसके वार्ड चार से 21 तक के साथ रामनगर पंचायत का अस्तित्व बना रह गया है।

अन्य समाचार