पूर्णिया : इंदिरा गांधी स्टेडियम में आज शान से लहराएगा तिरंगा

पूर्णिया। कोरोना संक्रमण को लेकर जिले में इस साल भी सादे समारोह में स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन होगा। 75 वं स्वतंत्रता दिवस समारोह के अवसर पर जिले में मुख्य समारोह इंदिरा गांधी स्टेडियम में रविवार को आयोजित किया जाएगा जहां जिलाधिकारी राहुल कुमार तिरंगा लहराएंगे और उन्हें सलामी देंगे। इंदिरा गांधी स्टेडियम में स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर पूरी तैयारी की गई है। स्टेडियम को इसके लिए अच्छे ढंग से सजाया गया है। वहां सुरक्षा को लेकर भी व्यापक प्रबंध किए गए हैं। हालांकि कोविड-19 गाइड लाइन को लेकर इस बार समारोह में आम लोगों को आमंत्रित नहीं किया गया है। समारोह में अतिथियों को ई कार्ड से आमंत्रण भेजा गया है।


कार्यक्रम का होगा लाइव टेलीकास्ट
------------------------
स्वतंत्रता दिवस को जिले में उत्साह का माहौल है। लेकिन कोविड-19 के संक्रमण की वजह से इस बार भी स्वतंत्रता दिवस मुख्य समारोह स्थल पर आम जनता के साथ-साथ स्वतंत्रता सेनानियों और उनके स्वजन एवं विशिष्ट नागरिकों को आमंत्रित नहीं गया है। इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम का सोशल प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक पेज पर कार्यक्रम का लाइव टेली कास्ट किया जाएगा, जिसे आम नागरिक इसे अपने अपने घरों से ही देख सकें। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण फेसबुक आदि के माध्यम से करने के लिए जिला प्रशासन की तैयारी पूरी हो चुकी है। इंदिरा गांधी स्टडियम में स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित मुख्य कार्यक्रम में जिलाधिकारी राहुल कुमार के द्वारा झंडोत्तोलन किया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम स्थल के बाद आयुक्त कार्यालय, समाहरणलालय आदि में झंडोत्तोलन किए जाएंगे।
नहीं निकलेंगी झांकियां
------------------
कोविड -19 संक्रमण के कारण से जिला प्रशासन के द्वारा इस बार विभिन्न विभागों के द्वारा निकाली जाने वाली झांकियों का प्रदर्शन भी स्थगित कर दिया गया है। समारोह में परेड में भाग लेने वाले जवानों के बीच सोशल डिस्टेसिग कायम रखा जाएगा। परेड में सैप के जवान, पुरूष सशस्त्र बल, महिला सशस्त्र बल एवं गृह रक्षा वाहिनी के जवान शामिल होंगे। इस बार एनसीसी, स्कॉट गाइड के अलावा विभिन्न स्कूलों के बच्चों का परेड शामिल नहीं किया गया है।
सुरक्षा को लेकर किए गए हैं कड़े प्रबंध
---------------------------
मुख्य समारोह स्थल पर किसी भी खतरा से निपटने के लिए कड़े प्रबंध किए गए हैं। वहां विशेष निगरानी एवं सतर्कता बरती जा रही है। समारोह स्थल तक वरीय अधिकारियों को स्कॉट कर लाया जाएगा। स्टेडियम में विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा संधारण के लिए दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। मुख्य समारोह स्थल की व्यवस्था का प्रभार सदर एसडीओ विनोद कुमार एवं अनुमंडल पुलिस अधिकारी आनंद पांडेय को सौंपा गया है। इसके अलावा मंच, मुख्य गेट आदि स्थानों पर सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेदारी के लिए अलग-अलग दंडाधिकारी और पुलिस अधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं।
झंडोत्तोलन का कार्यक्रम
इंदिरा गांधी स्टेडियम में- सुबह 9 बजे सुबह
आयुक्त कार्यालय- 10.00 बजे
समाहरणालय- 10.15 बजे
एसपी कार्यालय- 10.25 बजे
डीआरसीसी- 10 .35 बजे
विकास भवन- 10 .45 बजे
अनुमंडल कार्यालय-11:05 बजे
जिला परिषद- 11:20 बजे
नगर निगम- 11:30 बजे
पुलिस केन्द्र- 11:30 बजे
महादलित टोला -10.45 से 11.30 बजे के बीच

अन्य समाचार