पीएम किसान सम्मान निधि योजना का 52,574 किसानों को मिला लाभ

लखीसराय। घाटे को कम करने एवं ससमय फसल की बोआई के जरिये लघु एवं सीमांत किसानों की आय में वृद्धि के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की है। इसके तहत किसानों को प्रतिवर्ष तीन किस्त में छह हजार रुपये दिए जा रहे हैं। एक दिसंबर 2018 से कृषि विभाग से निबंधित किसानों में से अब तक 78,109 किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन दिया है। इसमें से अब तक 52,574 आवेदन को स्वीकृत कर संबंधित किसान को योजना का लाभ दिया गया है, जबकि 22,253 आवेदन को अस्वीकृत किया गया है। शेष 3,282 आवेदन विभिन्न पदाधिकारियों के यहां लंबित पड़े हुए हैं।


गौरतलब है कि कृषि समन्वयक एवं अंचलाधिकारी स्तर से पूरी तरह जांच पड़ताल करने के बाद स्वीकृत आवेदन को भी एडीएम स्तर से अस्वीकृत किया जा रहा है। किसानों को आवेदन अस्वीकृत करने का कारण नहीं बताया जा रहा है जिससे वे कार्यालयों का चक्कर काट रहे हैं।
---
आवेदन की जांच की प्रक्रिया
कृषि विभाग में प्राप्त आवेदन को संबंधित कृषि समन्वयक जांच करके अंचलाधिकारी के पास भेजते हैं। इसके बाद अंचलाधिकारी उसकी जांच कर स्वीकृत आवेदन को एडीएम के पास भेजते हैं। एडीएम से स्वीकृत आवेदन को सरकार के पास भेजा जाता है।
---
जिले में प्राप्त आवेदन की स्थिति
प्राप्त आवेदन - 78,109
कृषि समन्वयक स्तर से स्वीकृत आवेदन - 62,396
अस्वीकृत आवेदन - 15,383
लंबित आवेदन - 330
---
अंचलाधिकारी स्तर से स्वीकृत आवेदन - 53,483
अस्वीकृत आवेदन - 6,085
लंबित आवेदन - 2,828
---
एडीएम स्तर से स्वीकृत आवेदन - 52,574
अस्वीकृत आवेदन - 785
लंबित आवेदन - 124
----
कोट
कृषि विभाग में प्राप्त आवेदन को संबंधित कृषि समन्वयक को उपलब्ध कराते हुए प्राथमिकता के आधार पर निष्पादन करने का निर्देश दिया गया है। सभी कृषि समन्वयक आवेदन का निष्पादन करने में जुटे हुए हैं। कृषि समन्वयक स्तर से जांच किए गए आवेदन को जांच के लिए संबंधित अंचलाधिकारी को उपलब्ध करा दिया जाता है। कृषि विभाग प्राथमिकता के आधार पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के आवेदन की जांच कर रहा है।
भरत प्रसाद सिंह, जिला कृषि पदाधिकारी, लखीसराय

अन्य समाचार