ंपूर्णिया फर्जी कागजात पर 15 शिक्षकों का हुआ नियोजन, जांच में पर्दाफाश

पूर्णिया। पूर्णिया में शिक्षक नियोजन में फर्जी कागजात के आधार पर नगर निगम पूर्णिया के अधीन 15 शिक्षकों के फर्जी नियोजन का मामला पकड़ में आया है। इस मामले का खुलासा तब हुआ जब पिकी कुमारी सहित तीन अभ्यर्थीं ने इस बात की लिखित शिकायत दर्ज कराई की उसके द्वारा शिक्षक नियोजन के लिए पूर्णिया नगर निगम में भाग नहीं लिया गया है लेकिन उसके नाम पते एवं कागजात के आधार पर किसी दूसरे अभ्यर्थी का चयन कर लिया गया है। इसके बाद जब चयनित सभी शिक्षकों के कागजातों की जांच की गयी तो इसमें चयनित 15 शिक्षकों के कागजात जांच में फर्जी पाए गए। इसके बाद आनन फानन में शिक्षक नियोजन के लिए नगर निगम पूर्णिया में तैनात शिक्षक संजय कुमार सिंह द्वारा इन सभी 15 शिक्षकों के खिलाफ सोमवार की देर शाम सहायक खजांची थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गयी। दर्ज प्राथमिकी में कहा गया है की इन शिक्षकों ने नियोजन के लिए दूसरे के प्रमाण पत्रों पर अपनी तस्वीर लगाकर प्रति रूपण एवं कूट रचना का काम किया है। बताया जाता है की छठे चरण के तहत नगर निगम में नियोजन के लिए शिक्षकों का काउसिलग का कार्य दो दिनों पांच एवं छह जून 2021 को किया गया। नगर निगम में शिक्षक नियोजन के काउसंलिग के लिए तीन शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गयी थी जिसमें एक संजय कुमार सिंह मध्य विद्यालय विवेकानंद पल्ली एवं संतोष कुमार प्राथमिक विद्यालय हाउसिग कालोनी एवं राजेश कुमार मध्य विद्यालय अनूप नगर बैलोरी में पदस्थापित शिक्षक थे।

पूर्णिया : अभी से पड़ने लगे दर पर दस्तक, संभावित प्रत्याशियों की बढ़ी सक्रियता यह भी पढ़ें
----------------------------------------
काउसलिग के बाद चयनित शिक्षकों की सूची भी बेबसाइट पर कर दी गयी लोड
--------------------------------------------
बताया जाता है कि नगर निगम पूर्णिया में शिक्षकों के नियोजन की प्रक्रिया पूरी करने के बाद नगर निगम द्वारा चयनित शिक्षकों की सूची 19 जून 2021 को स्थापना के कार्यक्रम पदाधिकारी के पास भी भेज दी गयी तथा 20 जून को इस चयनित शिक्षकों की सूची एनआइसी के बेबसाइट पर भी लोड कर दी गयी। इसके बाद पिकी कुमारी एवं आरती कुमारी ने 22 जून 2021 को पूर्णिया नगर आयुक्त को इस बात की लिखित शिकायत दर्ज कराई की उनके द्वारा नगर शिक्षक के लिए आयोजित की गयी काउंसलिग में उनके द्वारा भाग नहीं लिया गया है। मगर उनके प्रमाण पत्रों का उपयोग कर किसी अन्य अभ्यर्थी ने नियोजन में भाग लिया है। इसके बाद जब इन मामलों की जांच की गयी तो प्रथम ²ष्टया यह मामला सही साबित हुआ। इसके बाद जब नियोजित शिक्षको के सभी कागजातों की जांच की गयी तो खुलासा हुआ की 15 चयनित शिक्षकों ने दूसरे के मूल प्रमाण पत्र पर अपनी तस्वीर लगाकर काउसलिग में भाग लिया है।
कोट के लिए
------------------------------
पूर्णिया के सहायक खजांची थाने में शिक्षकों के नियोजन में फर्जी कागजात के आधार पर शिक्षकों के नियोजन किए जाने का मामला दर्ज कराया गया है, पुलिस ने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर जांच शुरू कर दी है: दयाशंकर एसपी पूर्णिया
------------------------------------------------------------------------
जिन 15 शिक्षकों का फर्जी कागजात पर हुआ नियोजन
-------------------------------------------
शिक्षक का नाम- पता
पिकी कुमारी - ग्राम पोस्ट मोहनपुर छातापुर सुपौल
आशुतोष कुमार - आधारपुर तेघड़ा बेगूसराय
अजीत कुमार- रामफल साह टोला सहरसा
अनिल कुमार दास- कजलमनी कोचाधामन किशनगंज
विनय कुमार- - ग्राम पह्रंदा थाना चेरकी जिला गया
खुशबू कुमारी- ग्राम ठाकुरबाड़ी नवी नगर औरंगाबाद
संगीता भारती - ग्राम बेगना थाना जिला कटिहार
लिपि कुमारी - - ग्राम मजूमदार पाड़ा बारसोई कटिहार
सुमन कुमारी - ग्राम ड्राइवर टोला कटिहार
सरगम कुंमारी - ग्राम नरहिया बसनही सहरसा
मनीषा कुमारी - पलासमनी सिकटी अररिया
आरती कुमारी - ग्राम अररिया आरएस अररिया
ऋृचा रमण- सौर बाजार सहरसा
स्वाति कुमारी - मनिहारी कटिहार
आरती कुमारी - प्रभात नगर कटिहार
---------------------------------------------

अन्य समाचार