श्री कृष्ण जन्माष्टमी भक्तिमय माहौल में मनाई गयी



जाटी, अररिया: जिले में कृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया गया। शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में त्योहार को लेकर उत्साह चरम पर है। जगह जगह भगवान कृष्ण की पूजा अर्चना की जा रही है। लोगों ने कोरोना कोविड 19 का पालन करते हुए भगवान की पूजा अर्चना की। इस अवसर पर जगह जगह मेला का आयोजन किया गया है। जहां बच्चे जाकर जमकर खरीदारी कर रहे है। महिलाऐं इस अवसर पर उपवास व्रत कर पूजा अर्चना की।
शहर के ठाकुरबाड़ी, खरैया बस्ती में भगवान कृष्ण की पूजा अर्चना धूमधाम से हो रही है। माहौल पूरा भक्तिमय बन गया है। लोगों ने दिन भर उपवास रखा। शहर के विभिन्न मुहल्लों में भी भगवान की पूजा अर्चना की गई। शहर के द्वारिकाधीश श्रीकृष्ण मंदिर कृष्णा नगर रहिका टोला में कृष्ण मंदिर में भगवान कृष्ण की पूजा अर्चना की गई। इस अवसर पर विदेश्वरी याद, संजय कुमार भगत, प्रकाश यादव, ओमप्रकाश यादव, विजय यादव, संतोष यादवख् संजय यादव बबलू, डबलू, विजय साह, बबलू यादव, छोटू यादव, चिकू यादव, सुबोध, अशोक यादव, सहित मुहल्ले के लोगों ने सक्रिय भागीदारी निभाई। वहीं मंगलवार को भक्ति जागरण कार्यक्रम का आयोजन होगा।
31 अगस्त तक सिकटी को छह हजार टीकाकरण का मिला लक्ष्य यह भी पढ़ें
संसू, जोकीहाट, के अनुसार प्रखंड क्षेत्र में जन्माष्टमी का त्योहार मंगलवार को धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने उपवास रखकर भगवान श्री कृष्ण की पूजा अर्चना की। जोकी बाजार के अतिरिक्त भट्ठा चौक जहानपुर, मल्हरिया, बागनगर, बलुवा, चकई, गैरकी सहित पूरे प्रखंड में श्रद्धा और उल्लास के साथ जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया गया। इस अवसर पर केसर्रा पंचायत अंतर्गत भट्ठा चौक में राधा-कृष्ण मंदिर में दिनभर दर्शन को लेकर श्रृद्धालुओं की भीड़ लगी रही। मंगलवार चार बजे से महाअष्टयाम का भी शुभारंभ एक दर्जन कीर्तन मंडलियों द्वारा जारी है। स्थानीय साहपुर और बैरगाछी गांव के श्रृद्धालुओं द्वारा मेले का भी आयोजन भट्ठा चौक पर किया गया है। दूर दूर से लोग पहुंचकर धार्मिक समारोह में भाग ले रहे हैं। वहीं पर्व को देखते हुए बीडीओ मु. सिकंदर, थानाध्यक्ष घनश्याम कुमार, महलगांव थानाध्यक्ष गुलाम शाहबाज आलम सहित सभी पुलिस अधिकारी सुरक्षा व्यवस्था में जुटे थे।
संसू, पलासी के अनुसार पलासी प्रखंड क्षेत्र में श्री कृष्ण जन्माष्टमी भक्तिमय माहौल में मनाई गयी। इस क्रम में सोमवार को भगवान श्री कृष्ण सहित अन्य देवी-देवताओं की पूजा - अर्चना परम्परागत ढंग श्रद्धा भाव से वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ बी गयी। इस दौरान प्रखंड के पलासी, मालद्वार, कोढ़ैली, कनखुदिया, बरदबट्टा सहित अन्य गांवों में राधा - कृष्ण सहित अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमा स्थापित कर पूजा अर्चना की गयी। इस दौरान भजन-कीर्तन से माहौल भक्ति भाव से ओतप्रोत हो गया। हालांकि कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस के कारण कुछ फीका अवश्य रहा।
संसू ,कुर्साकांटा के अनुसार कृष्ण जन्माष्टमी को लेकर प्रखण्ड क्षेत्र में चहुंओर उत्साह और उमंग का माहौल है। प्रखंड मुख्यालय स्थित हटिया मोड़ पर कृष्णघरा में राधा कृष्ण के अलावे वीभिन्न देवी देवताओं की प्रतिमा स्थापित की गयी। मेला का भी आयोजन किया गया। जहां दूर दूर से आकर लोग पूजा की डाली चढ़ाया। इस वर्ष जयंती और कृष्णपुजा जहां सोमवार को मनायी गयी वहीं चक्षुदान रविवार को हुआ। प्रखंड के कुआड़ी, कुर्साकांटा, कपरफोडा, रहटमिना,पगडेरा आदि अनेकों जगह राधा कृष्ण की भव्य प्रतिमा स्थापित कर श्रद्धाभाव से पूजा अर्चना की गयी।

अन्य समाचार