पीडएस दुकानों की करें जांच, गड़बड़ी मिलने पर अविलंब करें कार्रवाई

गरीबों का राशन गरीबों तक पहुंचे, सरकार के इस संकल्प की जमीनी स्तर पर हर हाल में पूरा करना है। गुरुवार को जिलाधिकारी नवीन कुमार ने इसके लिए संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की और निर्देश दिए। डीएम ने सभी विभागीय अधिकारी को पंचायतवार रोस्टर बनाकर पीडीएस (पब्लिक डिस्ट्रब्यूशन सिस्टम) दुकानों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। डीएम ने इसके लिए पांच सितंबर तक की समय-सीमा का निर्धारित किया है। सदर अनुमंडल में 364 पीडीएस की दुकानें हैं, अधिकारी उन सभी दुकानों की जांच कराएं और खाद्यान वितरण की समीक्षा करें। इस दौरान कहीं भी अनियमितता मिले तो डीलर पर सख्त कार्रवाई करें। विषेशकर दलित एवं अतिपिछड़ा टोला में खाद्यान आपूर्ति की जीमीनी समीक्षा करें और यह देंखे कि नियमित राशन के साथ साथ इनके बीच प्रधानमंत्री जनकल्याण (पीएमजीकेवाई) योजना के तहत दी जाने बाली 5 किलो मुफ्त खाद्यान का वितरण किया जा रहा है या नहीं।

तीसरी लहर में जनमानस की सेवा के लिए भाजपा ने कसी कमर यह भी पढ़ें
--------------
इन तथ्यों की करें जांच
डीएम ने अधिकारियों को कहा कि पीडएस दुकानों पर जांच के दौरान डीलरों के लाइसेंस नवीकरण, निर्धारित मरत्रा व मूल्यों का सूचना पट्ट पर प्रदर्शन जैसे मानकों की जांच करें। सूचना पट्ट पर विक्रेताओं के नाम तथा अनुज्ञप्ति संख्या का अनिवार्य रूप से दर्ज हो। खाद्यान्न उठाव व वितरण की निर्धारित तिथि पर वितरण की स्थिति, इलेक्ट्रानिक पाश मशीन के अनुसार खाद्यान्न वितरण व अवशेष की मात्रा के संबंध में भी निरीक्षण कर प्रतिवेदन समर्पित करने को कहा। बैठक में उप विकास आयुक्त संजय कुमार, जिला आपूर्ति पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।
---------
लापरवाह स्वास्थ्य कर्मियों पर से स्पष्टीकरण
दो दिन पूर्व मध्य रात्रि में डीएम नवीन कुमार ने सदर अस्पताल का औचक निरीक्षण किया था। इस दौरान कई खामियां मिली थी, डीएम ने सभी लापरवाह कर्मियों से स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश सीएस को दी है। डीएम ने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, उप स्वास्थ्य केंद्र में सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं, दवा सहित चिकित्सक व कर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने कर निर्देश भी सीएस को दिया।

अन्य समाचार