ठाकुरगंज में 47 संवेदनशील और 251 अतिसंवेदनशील बूथ चिह्नित

किशनगंज। पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी होते ही प्रशासन चुनाव को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने में सारे पहलुओं पर गंभीरता से कार्य कर रही हैं। पंचायत चुनाव निष्पक्ष एवं स्वच्छ कराने के लिए जिला प्रशासन ²ढ़ संकल्पित हैं। यह जानकारी देते हुए बीडीओ सह निर्वाची पदाधिकारी सुमित कुमार ने बताया कि निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव के लिए अधिसूचना जारी करने के बाद अब निर्वाचन आयोग की देखरेख में सभी कार्यों का निष्पादन किया जाएगा।

ठाकुरगंज में कुल 21 ग्राम पंचायत और 299 वार्ड हैं। जिसमें कुल 300 बूथ बनाए गए हैं। इनमें से एक एक सहायक बूथ है। आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक मतदान केंद्र में 700 से अधिक मतदाता नहीं होंगे। प्रखंड में एक ही बूथ चुरली ग्राम पंचायत में है। जिसमें एक सहायक बूथ बनाया गया है। बीएलओ, सेक्टर अधिकारी व स्थानीय पुलिस प्रशासन के अनुशंसा के आलोक में 251 अतिसंवेदनशील, 47 संवेदनशील और दो सामान्य बूथ के रूप में चिन्हित किया गया है। पंचायत चुनाव को लेकर पूर्व में हुई घटनाओं के बारे में प्रशासन ने विस्तृत जानकारी जुटाई हुई है। इन सूचनाओं के आलोक में आयोग ने आगाह किया है कि मतदान के दौरान कोई हिसक या गैरकानूनी घटना नही हो। इसके लिए समय रहते पूर्व से चिन्हित उपद्रवी और असामाजिक तत्वों को कानून के दायरे में लाकर कार्रवाई शुरु कर दी गई
बैठक में विद्यालय के विकास के लिए समिति से की गई सहयोग की अपील यह भी पढ़ें
हैं।
विगत वर्षों के पंचायत चुनाव के दौरान जहां-जहां मतदान के पहले या मतदान के दौरान हंगामा, उपद्रव या अन्य प्रकार से चुनाव प्रभावित करने की घटनाएं हुई हैं, वहां विशेष स्ट्रैटजी अपनाई जाएगी। नेपाल व पश्चिम बंगाल की सीमा से सटे इलाकों पर विशेष निगरानी रखा जा रहा है। संवेदनशील व अतिसंवेदनशील बूथों का नजरी नक्शा तैयार कर लिया गया हैं ताकि आवश्यकता पड़ने पर उन इलाकों तक सुरक्षा बलों को पहुंचने में देर न हो। बताते चलें कि ठाकुरगंज प्रखंड की बन्दरझुला, मालिनगांव, तात्पौवा, दल्लेगांव, चुरली व भातगांव पंचायत की कई बूथें पड़ोसी राष्ट्र नेपाल से तथा भातगांव, कुकुरबाघी, पथरिया व सखुआडाली पंचायत की कई बूथें पश्चिम बंगाल राज्य सीमा से सटी हुई हैं। नेपाल व पश्चिम बंगाल की सीमा से सटे होने के कारण भी कई बूथों को भी संवेदनशील व अतिसंवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है।

अन्य समाचार