पंचायत चुनाव लड़ने के लिए युवा ठोक रहे ताल

मधेपुरा। गांव की सरकार को लेकर युवा उम्मीदवारों की होड़ लगी हुई है। पंचायत चुनाव की घोषणा होते ही कुछ ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से मतदाताओं को रिझाने का कार्य तेज कर दिया है, तो कुछ अभी से गली-गली खाक छान रहे हैं। गांवों में प्रचार प्रसार लेकर पंचायतों के विकास तक की बात अब तेज हो गई है। पुराने चेहरों के साथ नए चेहरे भी इस चुनाव में अपनी किस्मत को आजमाने की तैयारी में हैं। प्रखंड के 21 पंचायतों के अलावा तीन जिला परिषद व 29 पंचायत समिति, 21 ग्राम कचहरी, 287 वार्ड सदस्य व 287 पंच के सीटों के लिए तीन नवंबर को चुनाव होना है। इन सीटों पर चुनाव को लेकर ग्रामीण इलाकों में सरगर्मी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। पंचायत चुनाव को लेकर एक ओर प्रशासनिक तैयारी जहां जोड़ों पर है। वहीं गांव में संभावित प्रत्याशियों की तैयारी तेज होने लगी है। वहीं इस बार पुराने चेहरों के साथ-साथ नए चेहरे एवं युवा उम्मीदवार भी मैदान में उतरने की तैयारी में है। इस बार इनकी तादाद अधिक होने की संभावना है। इनमें कुछ ने इंटरनेट मीडिया के माध्यम से मतदाताओं को रिझाने का कार्य तेज किया है। गांवों में प्रचार प्रसार से लेकर पंचायतों के विकास तक की बात तेज हो गई है। साथ नए चेहरे भी इस चुनाव में अपनी किस्मत को आजमाने की तैयारी में हैं।


अप्रैल व मई महीने में चुनाव कराया जाना जाना था। लेकिन कोरोना की दूसरी लहर के कारण चुनाव समय नहीं हो सका। अब तीन नवंबर को प्रखंड में चुनाव चुनाव होंगे। मुखिया,सरपंच, पंचायत समिति सदस्य,पंच,पंचायत सदस्य व जिला परिषद के सीटों पर चुनाव होना हैं। इन सीटों पर चुनाव को लेकर ग्रामीण इलाकों में सरगर्मी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।
गांव की सरकार को लेकर होने वाले चुनाव पर पुराने दिग्गजों के अलावा युवा वर्ग के उम्मीदवारों की भी नजर है। तमाम राजनीतिक दल के कार्यकर्ता भी पंचायत चुनाव में कई पदों पर अपनी किस्मत आजमाने की तैयारी में जुटे हैं। इंटरनेट मीडिया से लेकर गांवों तक में संभावित प्रत्याशियों की सरगर्मी हर दिन बढ़ती जा रही है। संभावित उम्मीदवार अपने पंचायतों में अपनी संभावनाओं को टटोल रहे हैं। ज्ञातव्य है कि पंचायत समिति के चुनाव के बाद सभी प्रखंडों में निर्वाचित पंचायत समिति सदस्य प्रखंड प्रमुख का चुनाव करते हैं। इसी प्रकार जिला परिषद के निर्वाचित सदस्य जिला परिषद के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का चुनाव करते हैं।
पंचायत चुनाव की घोषणा होते ही चुनावी अखाड़े में उतरने को बेताब उम्मीदवारों ने इंटरनेट मीडिया को बड़ा प्लेटफार्म बना दिया है। खासकर पहली बार मैदान में उतरने वाले युवा प्रत्याशियों ने अभी से इंटरनेट मीडिया पर प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है। खासकर फेसबुक,व्हाट्सएप और सिग्नल पर पंचायत के नाम से पेज और ग्रुप बनाकर लोगों को जोड़ा जा रहा है।
दावे ऐसे की पूरे पंचायत को ही बदल देंगे इंटरनेट मीडिया पर बन रहे ग्रुप में संभावित उम्मीदवारों द्वारा ऐसे-ऐसे दावे किए जा रहें हैं कि उनकी जीत होते ही पूरे पंचायत में विकास की गंगोत्री बहा देंगे,इलाके का पूरा इतिहास और भूगोल ही बदल देंगे। ऐसे दावे किए जा रहे कि जमीन पर कितना उतरेंगे ये तो आने वाला समय ही बताएगा। फिलहाल चुनावी सरगर्मी उम्मीदवारों के सर चढ़ कर बोलने लगा है।

अन्य समाचार