स्थानीय स्तर पर होगी ईवीएम के मतपत्रों की छपाई

जागरण संवाददाता, सुपौल: इस बार के पंचायत चुनाव में ईवीएम एवं बैलेट दोनों का इस्तेमाल किया जाना है। छह पदों में से चार का चुनाव जहां ईवीएम से किया जाएगा वहीं दो पद का चुनाव बैलेट से होगा। ईवीएम में लगने वाले मतपत्रों की छपाई चुनाव आयोग ने स्थानीय स्तर पर ही करने को कहा है। ईवीएम के लिए कितने मतपत्र और किस तरह के कागज का इस्तेमाल किया जाना है इससे संबंधित दिशा-निर्देश भी जारी किया गया है। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव ने कहा है कि चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों की सूची तैयार होने के 48 घंटे के अंदर ही मतपत्र छपवाने हैं। इसके लिए आयोग ने ईवीएम में लगने वाले मतपत्र के प्रारूप की प्रति भी उपलब्ध करवाया है ताकि मतपत्र के प्रकाशन में किसी तरह की परेशानी नहीं हो। इसके अलावा मतपत्र के प्रकाशन में पूरी गोपनीयता और सुरक्षा व्यवस्था का भी ध्यान रखने को कहा गया है।


---------------------------------
मुखिया पद के लिए हरे रंग से होगी छपाई
ईवीएम में लगने वाले मतपत्रों की छपाई के लिए आयोग ने जो निर्देश जारी किए हैं उसके मुताबिक विभिन्न पदों के लिए सफेद कागज पर अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग रंगों से सफाई होनी है। ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद पर काले रंग से मतपत्र की छपाई होगी। मुखिया पद के लिए सफेद पर हरे रंग, पंचायत समिति सदस्य के लिए सफेद पर नीला रंग और जिला परिषद के लिए सफेद कागज पर लाल रंग से सफाई की जानी है। आयोग के निर्देशानुसार मतपत्र के एक सीट में 16 अभ्यर्थियों का नाम रहेगा। यदि किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में 16 से ज्यादा उम्मीदवार होंगे तो दो मतपत्र छपवाया जाएगा।
-----------------------------------
प्रति मतदान केंद्र मुद्रित होंगे 5-5 मतपत्र
निर्वाचन आयोग ने बेल और ईसीआइएल कंपनी के लिए अलग-अलग तरह के मतपत्र छपवाने के निर्देश दिया है। आयोग के निर्देशानुसार पंचायत चुनाव के दौरान ईसीआइएस के ईवीएम से चुनाव के लिए 460 एमएम लंबे और 140 एमएम चौड़े कागज पर मतपत्र की छपाई होगी। प्रत्येक पद के लिए पांच-पांच मतपत्र प्रति मतदान केंद्र के हिसाब से मुद्रित कराए जाएंगे। इसके अलावा 10 फीसद मतपत्र रिजर्व रखने का निर्देश दिया गया है।

अन्य समाचार