चौथे चरण के चुनाव के लिए पहले दिन 169 उम्मीदवारों ने किया नामांकन

किशनगंज । त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के चौथे चरण के मतदान के लिए शनिवार से नामांकन शुरू हो गया। किशनगंज प्रखंड में इसको लेकर सभी तैयारियां शुक्रवार को ही पूरी कर ली गयी थी। शनिवार से नामांकन शुरू हो गया किशनगंज प्रखंड में कुल 328 पदों के लिए शनिवार से नामांकन पत्र दाखिल किया जाने लगा है। पहले दिन के नामांकन में कुल 169 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन दाखिल किया।

इसमें मुखिया पद के लिए 11 उम्मीदवार जिसमें दो महिला एवं नौ पुरुष, सरपंच पद के लिए पांच उम्मीदवार जिसमें दो महिला एवं तीन पुरुष, पंचायत समिति पद के लिए 10 उम्मीदवार जिसमें सात महिला एवं तीन पुरुष, वार्ड सदस्य पद के लिए 103 उम्मीदवार जिसमें 55 महिला एवं 48 पुरुष एवं पंच पद के लिए 40 उम्मीदवार जिसमें 20 महिला एवं 20 पुरुष उम्मीदवारों ने अपना अपना नामांकन दाखिल किया, नामांकन का कार्य एक अक्टूबर तक किया जाएगा, छह अक्टूबर को नाम वापसी और प्रतीक चिन्ह वितरण की तिथि निर्धारित की गई है। किशनगंज बीडीओ परवेज आलम, किशनगंज सीओ समीर कुमार एवं किशनगंज टाउन थाना प्रभारी ने प्रखंड मुख्यालय कार्यालय नामांकन स्थल का जायजा लिया और हर बिदुओं पर चर्चा किए। प्रखंड में चुनावी नामांकन के मौके पर ग्रामीण आवास पर्यवेक्षक सह नोडल पदाधिकारी निर्वाचन कोषांग राम पयारे, सत्यनारायण, पशुपति मंडल सहित दर्जनों कर्मी उपस्थित थे। प्रत्याशी एवं प्रस्तावक ही कर सकेंगे कार्यालय में प्रवेश::

नामांकन के दौरान सिर्फ प्रत्याशी और प्रस्तावक ही परिसर के अंदर दाखिल होंगे सभी काउंटर पर सहायक निर्वाची पदाधिकारी को नियुक्त किया गया है। उन्होंने बताया कि सभी प्रत्याशी मतगणना के दो सप्ताह के अंदर अपना खर्च का सूची प्रखंड कार्यालय में जमा कर दें, अन्यथा उनकी उम्मीदवारी तीन वर्षों के लिए रद्द कर दी जाएगी। प्रखंड कार्यालय में उम्मीदवार और प्रस्तावक को बैठने के लिए वेटिग हाल का निर्माण कराया गया है। सभी हाल में हेल्प डेस्क बनाया गया है इससे उम्मीदवार को नामांकन पत्र भरने में कोई असुविधा नहीं होगी। वार्ड सदस्य नामांकन की लगी रही भीड़::
पंचायत चुनावों में आमतौर पर मुखिया पद को लेकर होड़ दिखती है लेकिन इस बार वार्ड सदस्यों के नामांकन में ज्यादा भीड़ दिख रही है। क्योंकि सरकार ने पंचायत के वार्ड सदस्यों को बहुत से अधिकार वार्ड के विकास के लिए दिए हैं पहले पूरे पंचायत के विकास का •िाम्मा मुखिया का होता था लेकिन अब वार्ड सदस्य भी अपने वार्ड में महत्वपूर्ण हो गए हैं।

अन्य समाचार