अंचल कार्यालय में राजस्वकर्मी के 24 पद हैं स्वीकृत, चार हैं कार्यरत

सहरसा। सिमरीबख्तियारपुर अंचल क्षेत्र में 60 राजस्व गांव हैं। इसके लिए राजस्व कर्मचारी के 24 पद स्वीकृत हैं, परंतु मात्र चार कर्मचारी के भरोसे अंचल कार्यालय का कामकाज निबटाया जा रहा है। इसकी वजह से दाखिल -खारिज, जाति, आवासीय सहित अन्य प्रमाण पत्र बनाने में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

----
कार्यालय में लंबित है चार हजार दाखिल-खारिज के मामले
----
जानकारी के मुताबिक, राजस्वकर्मियों की कमी से अंचल कार्यालय में करीब चार हजार दाखिल-खारिज का मामला लंबित है। बीते कई माह से लंबित मामलों का निष्पादन नहीं हो पा रहा है। किसानों तथा छात्र-छात्राओं को प्रमाण-पत्र बनवाने में अंचल कार्यालय तथा राजस्व कर्मचारी के पास चक्कर काटना पड़ रहा है।

----
कितना है राजस्व कर्मी :-
----
सिमरीबख्तियारपुर नगर परिषद में 15 वार्ड हैं और प्रखंड में 20 पंचायत है। इनमें से मात्र चार राजस्व कर्मचारी ही अंचल कार्यालय में पदस्थापित है। अंचल निरीक्षक का पद रिक्त है। राजस्व कर्मचारी को प्रभार अंचल निरीक्षक का कार्य लिया जाता है। चार राजस्व कर्मचारी में से एक संविदा पर बहाल है।
----
आनलाइन आवेदन में भी परेशानी
-----
दाखिल-खारिज के लिए आनलाइन आवेदन देने के बाद राजस्व कर्मचारी को भी उसपर प्रतिवेदन देना होता है। उसी प्रतिवेदन के आधार पर आगे की प्रक्रिया की जाती है, लेकिन आवेदन की संख्या अधिक रहने से आनलाइन आवेदन देने वाले लोगों को भी समय पर कार्य नहीं हो पाता है। आवेदन मुकेश कुमार, दिलीप दास ने बताया कि निर्धारित समय बीत जाने के बाद भी जमीन का दाखिल-खारिज नहीं हो पाया।
----
कोट
जिले में ही राजस्व कर्मियों की कमी है। इस समस्या से जिला प्रशासन को बराबर अवगत कराया जा रहा है।
अनिषा सिंह, एसडीओ, सिमरीबख्तियारपुर

अन्य समाचार