आधुनिक संयंत्र से सबल बनेंगे बाढ़ प्रभावित क्षेत्र के किसान

सहरसा। आधुनिक संयत्रों के अभाव में बाढ़ प्रभावित सहरसा जिले के किसान फसलों का अपेक्षित उत्पादन करने में पिछड़ रहे हैं। संयंत्रों की कीमत अधिक रहने के कारण सभी किसान खरीदारी नहीं कर पाते हैं। सहकारिता विभाग ने मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना से इस समस्या के समाधान की रणनीति बनाई है। इस योजना के तहत पैक्सों को 15 लाख रुपये का कृषि संयंत्र उपलब्ध कराया जाएगा। संयंत्र किसानों को मामूली भाड़े पर उपलब्ध होगा। इन आधुनिक संयंत्रों के माध्यम से किसानों को अपना उत्पादन बढ़ाने का बेहतर अवसर मिलेगा।

--------

प्रथम चरण में 64 पैक्सों को मिलेगा योजना का लाभ
---
जिले में कुल 151 पैक्स संचालित है। सहकारिता विभाग ने प्रथम चरण में हरित कृषि संयंत्र योजना के वैसे 64 पैक्सों का चयन किया है जिसपर किसी प्रकार की राशि बकाया नहीं है। इसमें सभी प्रक्रियाओं को पूरा कर 56 पैक्सों को लाभांवित किया जा रहा है। आधा दर्जन पैक्स को इस योजना के माध्यम से कृषि संयंत्र उपलब्ध भी हो चुका है। इन पंचायतों के किसान संयंत्रों का लाभ उठाने लगे हैं।
-----
समितियों को उपलब्ध होगा 25 प्रकार का कृषि संयंत्र
-----
हरित कृषि संयंत्र योजना के तहत सहकारी समिति को ट्रैक्टर, लेजर लेंड लेवलर, मल्टी क्राप थ्रेशर, पावर वीडर, मेज हार्वेस्टर जैसा 25 कृषि संयंत्र उपलब्ध कराया जाएगा ताकि खेतों की जुताई से लेकर अनाज तैयार करने तक का कार्य काफी कम श्रम में आसानी से किया जा सके। इससे उत्पादन में बढ़ोतरी होगी।
-----
जिले के 64 में 56 पैक्सों को हरित कृषि संयंत्र का लाभ देने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है। उम्मीद है कि जल्द ही इन समितियों को पर्याप्त कृषि संयंत्र उपलब्ध होगा। दूसरे चरण में अन्य समितियों को भी इस योजना से लाभांवित किया जाएगा।
शिवशंकर कुमार, जिला सहकारिता पदाधिकारी, सहरसा

अन्य समाचार