कलश स्थापना के साथ आज से मां दुर्गा के जयघोष से गूंज उठेगा इलाका

पूर्णिया। दुर्गा पूजा की शुरुआत गुरुवार से हो रही है। कलश स्थापन के साथ नवरात्र शुरू हो जाएगा। पूजा को लेकर मंदिरों में जहां प्रतिमा को अंतिम टच दिया जा रहा है वहीं पंडालों की सजावट को भी जोर-शोर से पूरा किया जा रहा है। जिला मुख्यालय स्थित दुर्गाबाड़ी मंदिर, ठाकुरबाड़ी स्थित दुर्गा मंदिर, प्रसिद्ध मां पूरणदेवी मंदिर, सिटी काली मंदिर, मधुबनी आदि मंदिरों में जहां विधि विधान से पूजन के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली गई है वहीं रजनी चौक, पक्की तालाब, जनता चौक आदि जगहों पर भव्य पंडाल का निर्माण किया गया है। वहीं घर-घर में भी पूजा की तैयारी लोगों ने कर ली है। कलश स्थापना के साथ ही देवी मंत्रों से गुरुवार को पूरा शहर गुंजायमान हो जाएगा। पूजा को लेकर पिछले एक सप्ताह से बाजार गुलजार है। बुधवार को भी बाजार में खरीदारों की काफी भीड़ रही। कपड़ा दुकान, फल-सब्जी दुकान, किराना दुकान, पूजा सामग्री दुकान आदि पर इतनी भीड़ थी कि तिल रखने की भी जगह नहीं थी। पूजा को लेकर पूरा माहौल भक्तिमय हो गया है।


========
सुबह 6.30 बजे से 10.30 बजे तक कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त
पंडित आचार्य धर्मेंद्र ने बताया कि इस बार नवरात्रा आठ दिन का ही होगी। इस बार पंचमी व पष्ठी पूजा एक दिन रहने के कारण से 14 अक्टूबर को नवमी की पूजा होगी। उन्होंने बताया कि वैसे तो दिन भर लोग कलश स्थापना कर पूजा अर्चना कर सकते हैं। लेकिन सुबह 6.30 बजे से 10.30 बजे तक कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त है। बताया कि कलश स्थापना के बाद दुर्गा पूजा का संकल्प लें इसके बाद मां शैलपुत्री की विधि-विधान से पूजा अर्चना करें।
=========
बाजार में रही चहल पहल
दुर्गा पूजा को लेकर बुधवार को सभी बाजार पूजा की खरीदारी करने वालों से गुलजार रहा। लोगों ने पूजा-अर्चना के लिए मां की चुंदरी, फल-फूल समेत अन्य पूजा सामग्रियों की भी जम कर खरीदारी की। भट्ठा बाजार, मधुबनी बाजार, लाइनबाजार, खुश्कीबाग, गुलाबबाग सभी प्रमुख बाजार में लोग खरीददारी के लिए उमड़े। फल एवं मिठाई व पूजा दुकानों पर लोगों की अधिक भीड़ थी। वहीं रेडिमेड गारमेंट्स व माल में भी खरीददारों की भारी भीड़ रही।

अन्य समाचार