दुर्गा पूजा पंडाल एवं विसर्जन जुलूस में डीजे पर रहेगी पाबंदी

किशनगंज। कोरोना काल में शांतिपूर्ण और भयमुक्त वातावरण में त्योहार मनाए जाने को लेकर किशनगंज पुलिस ने पूजा पंडालों के लिए गाइडलाइन जारी की है। गाइडलाइन के अनुसार पंडाल में आने वाले लोगों की संख्या सामाजिक दूरी के मानदंडों के अनुरूप होनी चाहिए। एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को छह फीट की दूरी बनाए रखना होगा। साथ ही सभी पंडालों में मास्क अनिवार्य होगा।

पंडाल में केवल उन्हीं को प्रवेश करने दिया जाएगा जिन्होंने कोरोना से बचाव के लिए प्रथम डोज का टीका ले लिया है। इस आशय का प्रमाण पत्र भी साथ रखना होगा। जानकारी देते हुए एसपी कुमार आशीष ने बताया कि पूजा समितियों को पंडालों के आनलाइन ई-दर्शन कराने के लिए जागरूक किया जाएगा। किसी भी सांस्कृतिक कार्यक्रम, मेला, भोजन स्टाल, मनोरंजन स्टालों की अनुमति नहीं दी जाएगी। पंडालों में तथा विसर्जन जुलूस के दौरान डीजे का प्रयोग वर्जित रहेगा। पूजा समिति को जुलूस से पहले व्यक्तियों की सूची उनके आईडी प्रूफ और टीकाकरण की स्थिति बतानी होगी। जुलूस के दौरान पटाखे छोड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी। विसर्जन जुलूस में भाग लेने वाले सभी भक्तों को अपना पहचान पत्र और साथ ही पूजा समिति या प्रशासन द्वारा जारी एक कार्ड रखना होगा। जुलूस की वीडियोग्राफी की जाएगी। नियमों का उल्लंघन करने पर पूजा समिति के सभी सदस्यों के विरुद्ध ़कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एसपी ने जिलेवासियों से अपील करते हुए कहा कि सोशल मीडिया पर अफवाहों को ना फैलने दें। दोषी पाये जाने पर ऐसे लोगों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
संविधान में महिलाओं को मिला है शोषण के विरुद्ध अधिकार यह भी पढ़ें
-----------
संवाद सहयोगी, किशनगंज: कलश स्थापना के साथ शुरू हुए दुर्गा पूजा को लेकर पूजा स्थलों पर अब भक्तों की भीड़ बढ़ने लगी है। पूजा के दूसरे दिन लोग अपने घर सहित मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना किए। शहर में कई मंदिरों में हो रहे दुर्गा पूजा को लेकर मंत्रोच्चारण से शहर गुंजायमान हो रहा है।
लोग अपने घरों में कलश स्थापित कर मां दुर्गा की पूजा अर्चना करने में जुटे हुए हैं। अभी मंदिरों में अधिक भीड़ नहीं जुट रही है। लोग अपने घर में ही पूजा अर्चना कर रहे हैं। नवरात्रा के दूसरे दिन कई मोहल्लों से सुबह शंखनाद की आवाजों से पूरा मोहल्ला गुंजायमान रहा। इसके अलावे पूजा पंडालों में सुबह पूजा अर्चना को लेकर पुरोहितों का मंत्रोच्चारण गूंजते रहा। लोहारपट्टी, मनोरंजन क्लब सहित कई शहर के कई पूजा पंडालों में नवरात्रा के पहले दिन ही पट खुल जाता है। लेकिन कई पूजा पंडालों में पांच व छह पूजा से पट खोले जाते है। वहीं सात पूजा की शाम से पूजा पंडालों में भक्तों की भीड़ उमड़ने लगती है।

अन्य समाचार