बिना मोबाइल नंबर के ऐसे आसानी से डाउनलोड करें अपना Aadhar कार्ड

आइए आज आपको बताते हैं कि कैसे आधार कार्ड खोने पर आप बिना मोबाइल नंबर के भी अपना आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट (Uidai.gov.in) को ओपन कर लें. होम पेज से 'माई आधार' विकल्प चुनने का काम करें.
एक बार जब आप 'माई आधार' पर पहुंच जाते हैं, तो स्क्रीन पर दिखाई देने वाले 'Order Aadhaar Reprint' के विकल्प पर ने का काम करें. इसके बाद आपको अपना 12-अंकीय आधार नंबर या अपना 16-अंकीय वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर (VID) दर्ज करने की जरूरत होगी.
एक बार जब आप उस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं, तो आपको सुरक्षा कोड दर्ज करने की जरूरत पड़ेगी. मोबाइल नंबर के बिना कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको 'My Mobile number is not registered' ऑप्शन पर ने की जरूरत है.
इसके बाद आपको अपना alternative number या non-registered मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा. इसके बाद 'Send OTP' पर दें.
'नियम और शर्त' चेकबॉक्स पर और अंत में, 'सबमिट' पर ने का काम करें. ओटीपी को वेरीफाई करने के बाद आपको एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा.
इसके बाद आपको आधार रीप्रिंट से पहले 'Preview Aadhaar Letter' की स्क्रीन नजर आयेगा. एक बार फिर अपनी डिटेल्स को चेक करने का काम करें. अब आपको भुगतान करने के विकल्प को सलेक्ट करना होगा. अब आपको पीडीएफ डाउनलोड करना होगा. इसके लिए अपना डिजिटल हस्ताक्षर जमा करना होगा.
अंत में, एसएमएस के माध्यम से एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर आपके पास आएगा. आधार पत्र भेजे जाने तक आपको अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक करने के लिए बस इस नंबर का इस्तेमाल करना होगा.

अन्य समाचार