Career Guidance:कंप्यूटर फील्ड में हैं करियर की बेहतर संभावनाएं, करें ये कोर्स

नई दिल्ली, Career Guidance: बहुत से स्टूडेंट्स (Students) 12वीं के बाद आजकल कंप्यूटर फील्ड (Computer Field) में अपना करियर (Career) बनाना चाहते हैं. ऐसे स्टूडेंट्स के लिए बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (BCA) कोर्स काफी मददगार (Helpful) साबित हो सकता है. इस कोर्स के बाद स्टूडेंट्स कंप्यूटर फील्ड में बेहतरीन करियर बना सकते हैं. इसके अलावा वे इस फील्ड में हायर स्टडीज (Higher Studies) करके टीचिंग (Teaching) फील्ड में भी जा सकते हैं. आइए करियर गाइडेंस के इस सेक्शन में आज जानते हैं कि क्या है BCA कोर्स और क्या हैं इसके बाद करियर की संभावनाएं.

BCA का मतलब है- बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन. यह एक तीन साल का अंडर ग्रेजुएट कोर्स (UG Course) है. जो स्टूडेंट्स इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT) या कंप्यूटर साइंस (Computer Science) फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं, ये कोर्स उन स्टूडेंट्स के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है. 6 सेमेस्टर के इस कोर्स के तहत स्टूडेंट्स को डाटाबेस, डाटा स्ट्रक्चर, नेटवर्किंग और प्रोग्रामिंग लैंग्वेज आदि विषयों की गहन जानकारी दी जाती है. यह कोर्स करने के बाद इस फील्ड के स्टूडेंट्स के लिए करियर (Career) और जॉब (Job) के लिहाज से बहुत से रास्ते खुल जाते हैं.
BCA के बाद करियर स्कोप: आजकल कंप्यूटर (Computer) और इन्टरनेट (Internet) इंसान की जिंदगी का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है. तमाम कंपनियों और संस्थाओं में अब कंप्यूटर और इन्टरनेट के जरिए ही काम किया जाता है. कंप्यूटर और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी की वजह से इस फील्ड में एक्सपर्ट्स (Experts) और प्रोफेशनल्स (Professionals) की डिमांड भी काफी बढ़ गई है. BCA कोर्स के बाद सॉफ्टवेयर डेवलपर, सॉफ्टवेयर डिजाइनर, कंप्यूटर इंजीनियर या फिर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के फील्ड में बेहतरीन करियर बनाया जा सकता है. सबसे ख़ास बात ये है कि इस फील्ड में जॉब्स की कोई कमी नहीं है. लेकिन इसके लिए आपको अपने काम में साबित करना पड़ेगा.

अन्य समाचार