आधार कार्ड के फ्रॉड से बचना है तो जल्द अपडेट करें यह नंबर, UIDAI ने बताया इसका पूरा प्रोसेस

यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने आधार कार्ड होल्डर से कहा है कि वे अपना मोबाइल नंबर आधार में हमेशा अपडेट रखें. यूआईडीएआई ने फ्रॉड से खुद को बचाने के लिए यह नसीहत दी है. अगर मोबाइल नंबर अपडेट न हो तो आधार से होने वाले फ्रॉड की जानकारी नहीं मिल पाएगी और इसकी शिकायत भी आगे नहीं की जा सकेगी.

UIDAI ने लोगों को आगाह करते हुए कहा है कि चूंकि आधार ऑनलाइन सर्विस के लिए किसी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना जरूरी है, इसलिए जो भी नंबर आधार में हो वह अपडेट होना चाहिए. अगर मोबाइल खो जाने पर नंबर बदलता है तो उसे तुरंत आधार में अपडेट कराना चाहिए. अगर आधार में कोई फोन नंबर नहीं दिया है तो तुरंत किसी नजदीकी आधार सेंटर में जाकर इसे दर्ज कराना चाहिए.
आधार बनवाते वक्त हमें ईमेल, पता और मोबाइल नंबर की जानकारी देनी होती है. बाद में अगर कोई बदलाव होता है तो उसे अपडेट कराना होता है. जानकारी आधार में अपडेट है या नहीं, यह जानने के लिए आधार की वेबसाइट पर इसे वेरिफाई कर सकते हैं. मोबाइल नंबर और ईमेल को वेरिफाई करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं.
इसके साथ ही आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा. इससे पता चल जाएगा कि आपका मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आधार में दर्ज है. अगर मोबाइल नंबर आधार में अपडेट नहीं है तो कर सकते हैं. आवेदक को आधार में मोबाइल नंबर रजिस्टर या अपडेट करने के लिए आधार सेंटर जाना पड़ेगा. नंबर अपडेट होने में 90 दिन लगते हैं. आधार में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए इन स्टेप को फॉलो कर सकते हैं-
: पिछले 7 दिनों में 260% तक बढ़ गए इस Cryptocurrency के भाव, 24 घंटे में ही मालामाल हो गए निवेशक

अन्य समाचार