क्या 100% पर अटक जाता है आपके WhatsApp का डेटा बैकअप? इस आसान तरीके से दूर करें समस्या

Whatsapp दुनिया का सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग एप्लिकेशन है। दुनिया भर में करीब दो अरब लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि कई बार यूजर्स को फेसबुक के स्वामित्व वाले इस प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल करते समय कुछ परेशानियों का खामियों का भी सामना करना पड़ता है। ऐसी ही एक खामी Whatsapp चैट के बैकअप से जुड़ी है। Whatsapp के एंड्रॉयड वर्जन पर अक्सर यह खामी दिखती है चैट बैकअप होते समय 100 फीसदी पर जाकर अटक जाता है।

Whatsapp हर दिन एक तय समय अपने आप चैट हिस्ट्री को बैकअप लेता है। अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि आखिर यह चैट बैकअप क्यों अटक जाता है, लेकिन यह यूजर्स को टेंशन जरूर दे देता है। पिछले करीब एक साल में Whatsapp में इस बग को देखा जा रहा है। कभी बार यह भी देखने में आया है कि इसकी वजह से पूरी चैट हिस्ट्री डिलीट हो जाती है। हालांकि अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म रेडिट पर एक यूजर्स ने इस दिक्कत को दूर करने का तरीका सुझाया है।
Avenue Supermarts का मार्केट-कैप ₹3 लाख करोड़ के पार, ऑल-टाइम हाई पर पहुंचा शेयरों का भाव
यूजर्स के बताए समाधान के मुताबिक, Whatsapp यूजर्स को चैट हिस्ट्री को अटकने से रोकने के लिए इन स्टेप को फॉलो करना होगा-
स्टेप 1: सबसे पहले गूगल ड्राइव पर जाएं और अपने Whatsapp अकाउंट को अनलिंक करें। इसके लिए https://drive.google.com पर जाएं, अपने Google खाते में लॉग इन करें। फिर सेटिंग > मैनेज ऐप > Whatsapp मैसेंजर (या Whatsapp बिजनेस) > ऑप्शन > डिस्कनेक्ट फ्रॉम डिवाइस पर क्लिक करें। इस तरह अगर आपकी चैट हिस्ट्री डिवाइस पर सेव होगी, तो वे सुरक्षित रहेंगी।
स्टेप 2: अपने फोन से Whatsapp को अनइंस्टाल करें।
स्टेप 3: फाइल मैनेजर का इस्तेमाल करते हुए "यूजर > एंड्रॉयड > मीडिया > कॉम.Whatsapp > Whatsapp > डाटाबेस" पर जाएं। अगर इस क्रम में क्लिक करने आपको Whatsapp डेटाबेस नहीं मिलता है, तो आप "Whatsapp > डाटाबेस" या "यूजर > Whatsapp > डाटाबेस" पर चैट डेटाबेस पा सकते हैं। फोल्डर में जो सबसे नई एंट्री, उसे सलेक्टर करें इसका नाम बदलकर "msgstore.db" कर दें, लेकिन .crypt एक्सटेंशन को उसी तरह से रहने दें। उदाहरण के लिए, यदि एक्सटेंशन ".crypt12" पढ़ता है, तो फाइल का नाम बदलकर "msgstore.db.crypt12" कर दें।
Reliance Industries का शेयर रिकॉर्ड स्तरों पर, क्या टिकाऊ होगी ये तेजी!
स्टेप 4: अपने फोन में फिर से Whatsapp इंस्टॉल करें और उसी फोन नंबर का इस्तेमाल करके लॉग इन करें।
स्टेप 5: लॉग इन करने के बाद, Whatsapp आपकी चैट हिस्ट्री को वापस लाने के लिए ड्राइव में नवीनतम डेटाबेस खोजने का प्रयास करेगा। लेकिन चूंकि आपने Whatsapp को गूगल ड्राइव से अनलिंक कर दिया है, ऐसे में Whatsapp आपके फोन पर मौजूद बैकअप का इस्तेमाल करेगा, जिसे आपने रीनेम किया है।
स्टेप 6: फोन पर मौजूद बैकअप का इस्तेमाल करके चैट हिस्ट्री जब रिस्टोर हो जाए, उसके बाद आप फिर से चैट हिस्ट्री को सेव करने के लिए अपने Whatsapp को गूगल ड्राइव से लिंक कर सकते हैं। इस तरह तो आपकी चैट हिस्ट्री 100 फीसदी पर अटकने की समस्या दूर हो जाएगी।
सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook ( https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/ ) और Twitter ( https://twitter.com/MoneycontrolH ) पर फॉलो करें।

अन्य समाचार