कोरोना (India)
कुल केस:
स्वस्थ हुए :
मौत:
A:सीजन सेल में लैपटॉप और मोबाइल पर पाए 50 % तक डिस्काउंट, click करे लिंक पर
F: सीजन सेल में पाए 70% डिस्काउंट , हर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण पर, click करे लिंक

कहीं आपके फोन में तो नहीं घुस गया वायरस, Windows 11 PC को ऐसे करें Scan

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम (Windows Operating System) का इस्तेमाल दुनिया में सबसे ज्यादा पीसी के यूज़र्स करते हैं. Microsoft कंपनी ने एक नया ऑपरेटिंग सिस्टम जारी किया है जिसका नाम है विंडोज 11 ऑपरेटिंग सिस्टम. इस ऑपरेटिंग सिस्टम में यूज़र्स को कुछ बेहतर सुरक्षा और सुविधाएं मिलेंगी. अगर यूज़र को लगता है कि उनके पीसी पर मैलवेयर (malware) आ गया है तो यहां कुछ आसान स्टेप्स दिए गए हैं जिनका इस्तेमाल करके वो अपने पीसी को मैलवेयर से बच सकते हैं.
सीजन सेल में लैपटॉप और मोबाइल पर पाए 50 % तक डिस्काउंट, click करे लिंक पर



दरअसल माइक्रोसॉफ्ट का नया विंडोज 11 सॉफ्टवेयर पहले से ही सुरक्षा सुविधा के साथ आता है; जिसका नाम है विंडोज सिक्योरिटी. ये सुविधा विंडोज 11 में अंतर्निहित होती है. इस सुविधा का इस्तेमाल करके यूज़र्स विंडोज 11 पीसी को जल्दी से स्कैन कर सकते हैं.
इन चरणों का उपयोग करके हटाए अपने पीसी से मैलवेयर… >>अगर आप स्टार्ट मेन्यू में ‘विंडोज डिफेंडर’ सर्च करते हैं तो आपको विंडोज सिक्योरिटी का विकल्प मिलेगा. यदि आपने सर्च बॉक्स को डिसेबल कर दिया है, तो आप टास्कबार पर राइट-क्लिक करें और सर्च बार को इनेबल करें.
फिर आपको सर्च > शो सर्च बॉक्स/आइकन पर क्लिक करना होगा.
>>अगर आप सर्च बॉक्स को इनेबल नहीं करना चाहते हैं, तो विंडोज सिक्योरिटी के विकल्प तक पहुंचने के लिए किसी अन्य तरीके का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.
–इसके लिए, आपको 'सेटिंग' के सेक्शन पर जाना होगा, जहां आपको 'प्राइवेसी और सिक्युरिटी' का ऑप्शन मिलेगा.
–उसको चुने और फिर 'विंडोज सिक्योरिटी' की सेटिंग पर जाए. ये आपके पीसी के स्टैटस की क्विक समरी प्रदान करेगा. सॉफ्टवेयर खोलने के लिए आपको 'ओपन विंडोज सिक्योरिटी' का विकल्प सेलेक्ट करना होगा.
जानें मैलवेयर के लिए विंडोज 11 पीसी को स्कैन करने के स्टेप…
>>'Windows Security' टूल को खोलें.
>>'वायरस और थ्रेट प्रोटेक्शन' विकल्प पर क्लिक करें.
>>अब 'क्विक स्कैन' पर क्लिक करें.
डीप स्कैन करने के लिए अपनाए ये तरीका- अगर आप डीप स्कैन कर रहे हैं, तो आपको 'Scan Option' पर क्लिक करना होगा, और ‘Full Scan' विकल्प का चयन करना होगा.
इस पूरी प्रक्रिया में ज्यादा समय लगता है क्योंकि इसमें आपके पीसी मे उपलब्ध सभी फाइलों और ऑपरेटिंग प्रोग्रामों की समीक्षा होती है.
अगर स्कैन करने के दौरान विंडोज मैलवेयर का पता लगाता है, तो अपने कंप्यूटर से वायरस खत्म करने के लिए आपको 'स्टार्ट एक्शन' के विकल्प को चुनना होगा.

अन्य समाचार